बाढ़ में बहा घर, दियारा में स्थिति बिगड़ी

गोपालगंज। बाल्मिकी नगर बराज से 5:5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ जाने के बाद गंडक नदी का जलस्तर बढ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Aug 2017 03:06 AM (IST) Updated:Tue, 15 Aug 2017 03:06 AM (IST)
बाढ़ में बहा घर,  दियारा में स्थिति बिगड़ी
बाढ़ में बहा घर, दियारा में स्थिति बिगड़ी

गोपालगंज। बाल्मिकी नगर बराज से 5:5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ जाने के बाद गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने से जिले के दियारा इलाके में बाढ़ की स्थित और बिगड़ गई है। कुचायकोट प्रखंड तथा सदर प्रखंड के एक दर्जन गांव पानी से घिर गए हैं। कुचायकोट प्रखंड के विशंभुरपुर तथा फुलवरिया गांव में दो फीट पानी भर गया है। सदर प्रखंड के जगीरी टोला गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय का भवन पानी में बह गया। इस गांव के साथ ही मंगुरहां, मेहदिया, कटघरवा गांव में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। ग्रामीण अपने परिवार तथा मवेशी के साथ ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे है। हालांकि सोमवार की सुबह बाल्मिकी नगर बराज से पानी का डिसचार्ज कम होने से गंडक नदी का जलस्तर मंगलवार से घटने की उम्मीद जताई जा रही है।

बाल्मिकी नगर बराज से लगातार पानी छोड़े जाने से गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा था। इसी बीच शनिवार की शाम बाल्मिकी नगर बराज से 5.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। जिससे रविवार की शाम जिले में गंडक नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। जलस्तर बढ़ने से रविवार की शाम बैकुंठपुर प्रखंड के निचले इलाके के कई गांवों में पानी घुस गया। कुचायकोट प्रखंड के आधा दर्जन पंचायत के दर्जनों गांव भी बाढ़ की चपेट में आ गए। काला मटिहिनिया पंचायत के विशंभरपुर तथा फुलवरिया गांव में बाढ़ का पानी पहुंच गया है । इन गांवों में दो फीट से ज्यादा पानी भर चुका है और पानी का स्तर तेजी से बढ़ रहा है । ग्रामीण जरूरी सामान के साथ पलायन कर रहे हैं। अपने साथ मवेशियों को भी ऊंचे तथा सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे हैं। पानी के दबाव से विशंभरपुर गांव के सामने निर्माणाधीन बांध का एक हिस्सा टूट गया। जिससे निकले तेज पानी की धारा हाई स्कूल के पीछे स्थित चंद्र भूषण तिवारी के घर को बहा ले गई। घर बहने के बाद यह परिवार विद्यालय मे शरण लिए हुए है । जलस्तर बढ़ने तथा रिहायशी इलाकों में पानी के फैलाव से लोगों मे दहशत बढ़ने लगी है । गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने को देखे हुए प्रशासन ने निचले इलाके के गांवों के ग्रामीणों से सुरक्षित स्थान पर चले जाने की अपील की है।

इनसेट

बाढ़ ग्रस्त इलाके में बढ़ रही बीमारियां

गोपालगंज : पानी से घिरे गांवों में अब बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। सदर प्रखंड के जगीरी टोला में गांव में पानी घुसने से लोग मचान बनाकर रह रहे हैं। इस गांव के आधा दर्जन लोग बीमार बताए जाते हैं। लेकिन नाव के अभाव में ये लोग अस्पताल जाकर अपना इलाज नहीं करा पा रहे हैं। सदर प्रखंड के ही मंगुरहां, मेहदियां, कटघरवा गांव में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है।

इनसेट

तटबंध पर बढ़ने लगा पानी का दबाव

गोपालगंज : गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में तटबंध पर पानी का दबाव बढ़ने लगा है। बरौली के सलेमपुर छरकी पर पानी का दबाव बढ़ने की जानकारी मिलने पर सोमवार को सीओ रंजन कुमार ने मौके पर पहुंच कर तटबंध का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि यहां पानी का दबाव तो बढ़ा है, लेकिन तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित है। तटबंधों पर नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी