138 दिन बाद 27 अगस्‍त से खुलेगा विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर का पट

25 अगस्‍त को अनलॉक-6 की घोषणा के बाद मंदिरों को 26 अगस्त से खोला गया। लेकिन विश्व दाय धरोहर महाबोधि मंदिर का पट 27 अगस्त से आम श्रद्धालुओं व बौद्ध भिक्षुओं के लिए खोला जाएगा। जबकि विभिन्न विदेशी बौद्ध महाविहार के पट खुलने को लेकर संशय है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:45 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 01:06 PM (IST)
138 दिन बाद 27 अगस्‍त से खुलेगा विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर का पट
बिहार के बोधगया स्थित विश्व दाय धरोहर महाबोधि मंदिर की तस्‍वीर। जागरण फाइल फोटो।

बोधगया, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल को लेकर राज्य सरकार द्वारा सूबे के सभी मंदिरों के पट बंद करा दिए गए थे। 25 अगस्‍त को अनलॉक-6 की घोषणा के बाद धार्मिक प्रतिष्ठानों को भी 26 अगस्त से खोलने का आदेश जारी किया गया। लेकिन विश्व दाय धरोहर महाबोधि मंदिर का पट 27 अगस्त से आम श्रद्धालुओं व बौद्ध भिक्षु के लिए खोला जाएगा। जबकि बोधगया स्थित विभिन्न विदेशी बौद्ध महाविहार के पट खुलने को लेकर अभी संशय बना हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट काउंसिल के महासचिव भंते प्रज्ञा दीप ने बताया कि विदेशी बौद्ध महाविहार व मंदिरों के पट खोलने को लेकर सभी मोनास्ट्री व मंदिर के प्रभारियों से बात हो रही है। संभावना है कि महाबोधि मंदिर के खुलने के बाद सभी विदेशी मोनास्ट्री व मंदिर के पट खुले। हालांकि अभी बोधगया में विदेशी पर्यटकों का आगमन ना के बराबर है, लेकिन देसी पर्यटक आ रहे हैं जो महाबोधि मंदिर सहित अन्य विदेशी मोनास्ट्री व मंदिर का बाहर से दर्शन कर लौट जा रहे हैं।

सभी मंदिर के पट खुल जाने से स्थानीय छोटे छोटे व्यवसायियों को कुछ ना कुछ फायदा होगा। बता दें कि अनलॉक 6 में धार्मिक स्थलों को खोलने की राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद बौद्ध धर्मावलंबियों व स्थानीय फुटपाथी दुकानदारों में खुशी की लहर है। गुरुवार की सुबह देसी बौद्ध भिक्षु महाबोधि मंदिर के पट खुलने के इंतजार में बीटीएमसी के समीप सुबह-सुबह जमा हुए। लेकिन उन्हें जब जानकारी मिली की मंदिर का पट शुक्रवार से खोला जाएगा। तब सभी वहां से लौट गए। बीटीएमसी सूत्र की माने तो मंदिर का पट आम श्रद्धालुओं व भिक्षुओं के लिए खोलने से पहले मंदिर की साफ सफाई और कोरोना को लेकर सरकार द्वारा घोषित गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए दिशा निर्देश दिया जाएगा। इसके लिए एक बैठक भी बुलाई गई है। बैठक में मंदिर के सुरक्षा में तैनात पुलिस के अधिकारी और बीटीएमसी के सभी कर्मी शामिल रहेंगे।

chat bot
आपका साथी