दृष्टिबाधित बालिकाएं अपने को नहीं समझें अक्षम: राजीव

गया। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में गैर सरकारी संस्था साईटसेवर्स की ओर से ²ष्टिबाधित बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 May 2022 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 11:06 PM (IST)
दृष्टिबाधित बालिकाएं अपने को नहीं समझें अक्षम: राजीव
दृष्टिबाधित बालिकाएं अपने को नहीं समझें अक्षम: राजीव

गया। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में गैर सरकारी संस्था साईटसेवर्स की ओर से ²ष्टिबाधित बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जनसंपर्क पदाधिकारी मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि साईटसेवर्स ने 'सेल्फ डिफेन्स ट्रेनिग फार ग‌र्ल्स विद वि•ाुअल इम्पेयरमेंट' विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। विवि के मालवीय भवन के योगा हाल में प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, उप कुलसचिव प्रतिश कुमार दास एवं साईटसेवर्स संस्थान के प्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कुलसचिव ने ²ष्टिबाधित बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें अपने को किसी तरह भी अक्षम नहीं समझना हैं। उन्होंने कहा कि जिन्दगी में एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़कर ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं। ²ष्टिबाधित बालिकाओं के लिए यह प्रशिक्षण काफी प्रेरणादायक साबित हो सकती हैं। सुजाता ने कहा कि यह कार्यक्रम ²ष्टिबाधित लड़कियों में आत्मरक्षा तकनीकों की क्षमता को विकसित करेगी। इससे उनकी सुरक्षा के शारीरिक, मानसिक और सामरिक पहलुओं को विकसित किया जा सकेगा। पूजा गर्ग ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा लड़कियों को विभिन्न यौन और प्रजनन स्वास्थ्य अधिकारों (एसआरएचआर) और सम्बंधित मुद्दों, स्वच्छता और जीवन कौशल के प्रति भी संवेदनशील बनाया जाएगा। यौन हिसा और लिग आधारित हिसा को रोकने के साथ एसआरएचआर से संबंधित सेवाओं, सूचना और शिक्षा के साथ विकलांग युवाओं के मानवाधिकारों और सामाजिक समावेश को बढ़ावा देना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। इस अवसर पर आसिफ अली, डीपीसी सर्व शिक्षा अभियान, वेद प्रकाश, किलकारी, जीवन कुमार, पीयूष रंजन, सुजाता, पूजा गर्ग, मनीष कुमार, बीरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी