सतर्कता जरूरी है, आपका दृढ़ आत्मविश्वास ही कोरोना को देगा मात

आम आदमी अब कोरोना के खौफ से बाहर आ रहा है। एक माह पहले तक जो डर था वह अब दूर होता दिख रहा है। गया जिले में अनेक योद्धाओं ने कोरोना को मात दी है। ऐसे लोग कोरोना को हराकर अब सामान्य जीवन जी रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 06:09 AM (IST)
सतर्कता जरूरी है, आपका दृढ़ आत्मविश्वास ही कोरोना को देगा मात
सतर्कता जरूरी है, आपका दृढ़ आत्मविश्वास ही कोरोना को देगा मात

गया । आम आदमी अब कोरोना के खौफ से बाहर आ रहा है। एक माह पहले तक जो डर था वह अब दूर होता दिख रहा है। गया जिले में अनेक योद्धाओं ने कोरोना को मात दी है। ऐसे लोग कोरोना को हराकर अब सामान्य जीवन जी रहे हैं। दैनिक जागरण ने जिले में कोरोना योद्धा के रूप में अस्पताल से स्वस्थ्य होकर लौटे कुछ लोगों से बातचीत की। उनके अनुभवों को जाना। अभी उनकी दिनचर्या कैसी है, कोरोना बीमारी के बारे में उनकी क्या राय है इन विषयों पर उनकी राय जानी।

-------

दोस्तों व स्वजनों से बातकर खुद को सकारात्मक रखा, हौसले अब भी बुलंद

गया शहर के गुरुद्वारा रोड निवासी अभिनीत भदानी 22 मार्च को दुबई से गया आए थे। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद तकरीबन एक माह तक अलग-अलग आइसोलेशन वार्ड में रहे। करीब 15 दिनों तक घर में होम क्वारंटाइन में रहें। आज वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल में भर्ती रहने के दौरान इन्होंने चिकित्सकों की हर सलाह का पालन किया। अपने अनुभव साझा करते हुए अभिनीत ने कहा कि उन्हें कभी कोई शारीरिक तकलीफ महसूस ही नहीं हुई। हर वक्त खुद को खुश रखे। समय-समय पर अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर खुद को सकारात्मक रखे। वह आम लोगों से कहते हैं कि आपका आत्मविश्वास ही कोरोना से लड़ने में मदद करता है। शरीर की इम्यूनिटी यदि अच्छी है, खानपान बेहतर है तो शायद कोरोना आपको छू ही नहीं पाए। सतर्कता रहने की सलाह देते हैं। अभिनीत आज भी मास्क लगाते हैं। साफ-सफाई और शारीरिक दूरी का पालन करते हैं। अच्छी आदतों में जो शुमार हो गई वह हर रोज गर्म पानी पीना। दूध में हल्दी डालकर पीना। घर में रहते हुए ये देश-विदेश का सामाचार सुनते हैं। छोटे बच्चों के साथ खेलकूद कर मनोरंजन करते हैं। सभी लोगों से कहते हैं कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। सतर्कता बरतें, यही काफी है।

--------

ईद में अल्लाह से मांगी दुआ

बाराचट्टी प्रखंड के भटट बिगहा निवासी मो. तनवीर बड़े उल्लास से अपने घर लौटे थे। तभी स्क्रीनिंग के बाद उन्हें संक्रमित पाकर आइसोलेाशन वार्ड में रखा। करीब 15 दिनों के बाद अब वे अपने घर पर होम क्वारंटाइन में हैं। पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। कोरोना के दौर में ही ईद मनी। तनवीर बताते हैं कि वे आज भी हर नियम को फॉलो कर रहे हैं। समय पर खाने-पीने का ध्यान रखते हैं। कोरोना को लेकर इस ईद में उन्होंने अपने रब से यह दुआ मांगी है कि इसे इंसानों से दूर कर। उम्मीद है कि उनकी दुआ बेकार नहीं जाएगी। वह आम लोगों से कहते हैं कि घबराएं नहीं। कोरोना कुछ भी नहीं करता। वह कहते हैं कि आइसोलेशन में रहते हुए कभी उन्हें कोई तकलीफ नहीं हुई।

--------

शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी, घर पर भी सफाई का रख रहे ध्यान

टिकारी प्रखंड के मरदुआ गांव निवासी सुरेंद्र यादव कोरोना को मात देकर आज पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। घर लौटे भी सप्ताह से अधिक दिन हो गए। वह कहते हैं कि लोगों को चाहिए कि शारीरिक दूरी का पालन करें। मोदी सरकार हर देशवासी से यही अपील कर रही है। सबको इसका ख्याल रखना चाहिए। सुरेंद्र यादव के घर लौटने से परिवार के सभी लोग खुश हैं। घर पर दो-चार मवेशी हैं। इनकी देखभाल में अभी समय बीत जाता है।

-------

जिले में कोरोना को हराकर 15 लोग स्वस्थ्य हो घर लौटें, एक्टिव केस 53

गया जिले में शुरू से अब तक 68 केस सामने आए हैं। इनमें से कुल 15 लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं। एक्टिव यानि अभी संक्रमित मरीजों की संख्या 53 है।

chat bot
आपका साथी