इबादत की आड़ में मजार पर मेला लगा कर रहे थे व्‍यापार, कैमूर पुलिस की कार्रवाई पर बोले- अल्‍लाह खैर करे

साबिर बाबा के मजार पर शुक्रवार की दोपहर प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाले मेले में हजारों की संख्या में जुटे लोगों के ऊपर पुलिस के द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए स्थल को खाली करवाने का कार्य प्रारंभ किया गया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 05:26 PM (IST)
इबादत की आड़ में मजार पर मेला लगा कर रहे थे व्‍यापार, कैमूर पुलिस की कार्रवाई पर बोले- अल्‍लाह खैर करे
मजार पर लगे मेले में आए लोगों को भगाती पुलिस। जागरण।

संवाद सूत्र, चैनपुर (कैमूर)। प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत बिउर में स्थित साबिर बाबा के मजार पर शुक्रवार की दोपहर प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाले मेले में हजारों की संख्या में जुटे लोगों के ऊपर पुलिस के द्वारा तत्काल  कार्रवाई करते हुए स्थल को खाली करवाने का कार्य प्रारंभ किया गया। पुलिस ने जब लाठियां चटकानी शुरू की तो वहां आए लोग अल्‍लाह खैर करे कहने लगे।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान जारी गाइडलाइन में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा सहित सभी धार्मिकस्थल को बंद करवाया गया है। इसके साथ ही सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन भी प्रतिबंधित है। यहां तक की शादी विवाह में भी 20 लोगों से अधिक लोगों को सम्मिलित नहीं होना है। गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा प्रखंड क्षेत्र में लगातार प्रचार-प्रसार भी करवाए गए हैं। बावजूद कोरोना संक्रमण के इस दौर में ग्राम पंचायत बिउर में स्थित साबिर बाबा मजार पर शुक्रवार हजारों की संख्या में लोगों की मौजूदगी रही। जहां बजावते मेला का रुप देखा गया। जगह-जगह दुकान लगे हुए पाए गए। लोग खरीदारी करते नजर आए। गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर कुछ भी नहीं ना ही किसी के द्वारा शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जा रहा था। जहां पुलिस के द्वारा कार्रवाई करते हुए स्थल को खाली करवाते हुए दूर दराज से आए लोगों को तत्काल अपने अपने घर जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस मामले से संबंधित जानकारी देते हुए प्रशिक्षु डीएसपी सह चैनपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार चौधरी के द्वारा बताया गया कि गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर इनके द्वारा क्षेत्र में भ्रमण किया जा रहा था। तभी सूचना प्राप्त हुई की बिउर में स्थित मजार पर हजारों की संख्या में लोगों की मौजूदगी है। मामलों का तत्काल संज्ञान में लेते हुए इनके द्वारा मौके पर पहुंचा गया। जहां प्राप्त सूचना सत्य पाई गई। हजारों लोगों से अधिक की वहां भीड़ मौजूद थी। जगह-जगह लोगों के द्वारा तरह-तरह के दुकान लगाए गए थे।

वहीं मजार के बिल्कुल सामने निर्माण किए गए, नए भवन में 500 से अधिक लोगों को वहां एक ही वारमडें एक जगह निवास करते हो हुए पाएगा गया। जिस पर तत्काल चैनपुर थाने से अतिरिक्त सुरक्षा बल को मंगाकर लगाए गए सभी दुकानों को हटाते हुए मजार पर पहुंचे दूरदराज के लोगों को अपने-अपने घर जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही मस्जिद के कमेटी के सदस्यों को हिदायत दी गई है कि जल्द से जल्द मजार पर आए लोगों को उन्हें उनके घर जाने को कहा जाए।

इसके साथ ही स्थानीय मुखिया को भी मौके पर बुला कर लॉकडाउन के दौरान गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए भारी संख्या में जुटी भीड़ को तत्काल खाली करवाने को कहा गया है। प्रशिक्षु डीएसपी के द्वारा आगे कहा गया कि जिस तरह से मजार पर भीड़ जुटी हुई थी। वहां अगर एक व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित रहा तो प्रखंड क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण कितनी तेजी से फैलेगा इसकी कल्पना भी करनी मुश्किल है।

मस्जिद कमेटी के लोगों को जल्द से जल्द मजार पर दूर-दराज से आए लोगों को वापस घर भेजने के लिए निर्देशित किया गया है। जब तक मजाक पर से सभी लोगों को हटवा नहीं दिया जाता। तब तक वहां पुलिस की मौजूदगी रहेगी।

chat bot
आपका साथी