पृथ्वी दिवस पर स्कूली छात्रों का संकल्प, कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा को देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे

बिहार पृथ्वी दिवस पर सरकारी विद्यालय के छात्र छात्राओं ने सोमवार को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। संकल्प लिया कि कम से कम प्रत्येक वर्ष एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा में देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे अपने आसपास के तालाब नदी पोखर एवं अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित नहीं करेंगे।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Mon, 08 Aug 2022 04:55 PM (IST) Updated:Mon, 08 Aug 2022 04:55 PM (IST)
पृथ्वी दिवस पर स्कूली छात्रों का संकल्प, कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा को देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे
कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा की देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे बच्चे

संवाद सहयोगी, डेहरी आन सोन, रोहतासः बिहार पृथ्वी दिवस पर सनबीम आवासीय पब्लिक स्कूल समेत सरकारी विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने सोमवार को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।विद्यालयों के बच्चों ने संकल्प लिया कि कम से कम प्रत्येक वर्ष एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा में देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे, अपने आसपास के तालाब ,नदी, पोखर एवं अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित नहीं करेंगे तथा इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करेंगे, अपने घर विद्यालय आसपास में वर्षा के जल संचय हेतु अपने परिवार के सदस्यों को प्रेरित करेंगे, बिजली का उपयोग आवश्यकता अनुसार ही करेंगे, अपने घर विद्यालय आस-पड़ोस को स्वक्ष रखेंगे, प्लास्टिक पॉलीथिन का उपयोग बंद कर कपड़े कागज के थैले का उपयोग करेंगे ,जीव जंतुओं में पशु पक्षियों के प्रति प्रेम भाव रखेंगे समेत अन्य संकल्प शामिल है ।

सनबीम स्कूल संकल्प ग्रहण कार्यक्रम में विद्यालय के सचिव श्री राजीव रंजन कुमार, प्राचार्या श्रीमती अनुभा सिन्हा ,एस.एन.मिश्रा, डी.के. पाण्डेय, संदीप वर्मा, यू.के. घोष, एस.एन. पाण्डेय, महेंद्र प्रसाद, आकाश सिंह, स्निग्ध बनर्जी, रून्टू गुप्ता, रेणु मिश्रा, अनिता सिन्हा, आशा सिंह, छोटेलाल शर्मा, अनिल सिन्हा, जयराम मिश्रा, कुमकुम प्रकाश, आर. पाण्डेय, अनुज पाण्डेय, आलोक प्रसाद, नीतीश सिन्हा, दीपक गुप्ता, रौशन श्रीवास्तव समेत विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष क्रांति दिवस 9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष 9 अगस्त को मुहर्रम पर्व होने के कारण 1 दिन पूर्व 8 अगस्त को बच्चों को संकल्प दिलाया गया है।

chat bot
आपका साथी