बकरौर जलापूर्ति केंद्र के निरीक्षण में मिली कई खामी

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बुधवार को बोधगया के बकरौर गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 11:28 PM (IST)
बकरौर जलापूर्ति केंद्र के निरीक्षण में मिली कई खामी
बकरौर जलापूर्ति केंद्र के निरीक्षण में मिली कई खामी

गया। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बुधवार को बोधगया के बकरौर पंचायत स्थित जलापूर्ति योजना का निरीक्षण किया।

वहां शिकायत और संधारण पंजी नहीं थी। संधारित लॉगबुक से सचिव संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने ग्रामीणों से विद्युत आपूर्ति अवधि एवं वोल्टेज की जानकारी ली। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की जलापूर्ति योजना से 2400 घर जुड़े हुए हैं। 1200 घरों के प्रथम तल तक पंप घर से जल रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि घर की छत तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ग्रामीणों ने सचिव को पेयजल की समस्या से अवगत कराया। जाच में पानी का स्वाद सही पाया गया। जिन घरों का कनेक्शन मोटे पाइप से जुड़ा है, वहा पानी उनकीटंकी तक पहुंच रही है। जिन घरों का कनेक्शन पतले पाइप से जुड़ा है, उनकी छतों की टंकी तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

निरीक्षण के दौरान पानी टंकी में पाइप लीकेज पाए जाने पर सचिव ने कनीय अभियंता आदित्य रंजन को फटकार लगाई। पानी टंकी का ऑपरेटर भी अनुपस्थित पाया गया। ग्रामीणों से लगभग 60-70 घरों में पानी नहीं पहुंचने की जानकारी मिली। ग्रामीणों की शिकायत पर वे उनके घर में लगे पाइप कनेक्शन को देखने गए। ग्रामीण विनोद कुमार के घर पर जाकर उन्होंने पाइप की स्थिति देखी।

ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि पाइप लगाने का भी पैसा मागा गया है। सचिव ने को सकी जाच कर आरोप सही पाए जाने पर ठेकदार पर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया। उन्होंने फ्लाइंग स्कवॉयड भेजकर दो से तीन दिनों में कैंप लगाकर सभी बिंदुओं पर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी