गया में लोग टीका लगवाने के लिए हो रहे व्‍याकुल, केंद्रों पर सुरक्षा नहीं होने से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की बढ़ी परेशानी

प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले इस माहौल और अनावश्यक कोलाहल से महिला टिकाकर्मी ऊब चुके हैं। कार्य के दौरान अपने आपको असहज महसूस करते हुए डियूटी करने को विवश है। केंद्र पर महिला टीका कर्मियों को भी घोर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 04:41 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 04:41 PM (IST)
गया में लोग टीका लगवाने के लिए हो रहे व्‍याकुल, केंद्रों पर सुरक्षा नहीं होने से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की बढ़ी परेशानी
प्रकाश विद्या मंदिर स्कूल में वैक्‍सीन लेने वालों की भीड़। जागरण।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। 18 से अधिक उम्र वालों के लिए टिकारी में बनाए गए एकमात्र टीकाकरण केंद्र प्रकाश विद्या मंदिर स्कूल में प्रतिदिन वैक्सीन के लिए युवाओं में अफरातफरी का माहौल कायम रहता है। इस कारण एक ओर जंहा शारीरिक दूरी बनाये रखने के नियम की धज्जियां उड़ रही है, वहीं केंद्र के महिला टीका कर्मियों को भी घोर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले इस माहौल और अनावश्यक कोलाहल से महिला टिकाकर्मी ऊब चुके हैं। कार्य के दौरान अपने आपको असहज महसूस करते हुए डियूटी करने को विवश है। शनिवार को कुछ ऐसी ही परिस्थिति के बीच उक्त टीकाकरण केंद्र पर यूनिसेफ की टीम अचानक अनुश्रवण के लिए पहुंची तो वंहा अनियंत्रित भीड़ देखकर भौचक रह गई। सुरक्षा के नाम पर केंद्र पर तैनात एक होमगार्ड असहाय स्तिथि में किनारे खड़ी दिखी। होमगार्ड के उस जवान को इतनी हिम्मत नही थी कि भीड़ को नियंत्रित कर सके और दो गज की दूरी बनाकर टीका के लिए युवाओं को कतार बनाकर खड़े होने के लिए बाध्य कर सके।

इस संबंध में अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विश्वमूर्ति मिश्रा ने बताया कि वैक्सिनेशन सेंटर पर सुरक्षा हेतु पुलिस बल तैनात करने की मांग सम्बंधित पत्र एसडीओ और पुलिस प्रशासन को भेजी जा चुकी है। लेकिन सुरक्षा के नाम पर होमगार्ड तैनात किया गया है। वैसे में हमलोग क्या कर सकते हैं। बहरहाल एक ओर जंहा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग वैक्सीन लेने को उतावले है वंही संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क का प्रयोग करने में अपनी तौहीन समझ रहे है।

टीकाकरण प्रभारी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टिकारी में संचालित टीकाकरण केंद्रों और कार्यो की प्रभारी पदाधिकारी ने समीक्षा की। जिला मत्स्य पदाधिकारी सह टिकारी के टीकाकरण कार्य के प्रभारी गणेश राम ने अस्पताल पहुंचकर वंहा संचालित वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान महिला टिकाकर्मियों और टीका लेने आये लोगों से पूछताछ कर आवश्यक जानकरी ली।

साथ ही अस्पताल के स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक कर टीकाकरण कार्य के रफ्तार मे तेजी लाने पर गहन विचार विमर्श किया। इस दौरान जिला मत्स्य पदाधिकारी ने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में सीडीपीओ प्रीति कुमारी, बीसीएम विनीता कुमारी, स्वास्थ्य प्रबंधक अजित कुमार, डॉ स्यामली साहू, टीकाकर्मी नीलम कुमारी आदि मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी