संक्रमण से खतरा को लेकर स्पेशल ट्रेनों की एसी में सफर करने वाला यात्री स्लीपर को ज्‍यादा कर रहे पसंद

कोरोना संक्रमण की खतरा को लेकर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों की एसी में सफर करने वाला यात्रियों की संख्या में काफी घटी है। गया जंक्शन से गुजरने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का हाल ज्यादातर एसी कोच में सफर करने वाले यात्री स्लीपर कोच में सफर कर रहे है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:05 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:05 PM (IST)
संक्रमण से खतरा को लेकर स्पेशल ट्रेनों की एसी में सफर करने वाला यात्री स्लीपर को ज्‍यादा कर रहे पसंद
ट्रेनों में बने कोरोना संक्रमण मुक्‍त कोच की तस्‍वीर। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, गया। कोरोना संक्रमण की खतरा को लेकर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों की एसी में सफर करने वाला यात्रियों की संख्या में काफी घटी है। गया जंक्शन से गुजरने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का हाल ज्यादातर एसी कोच में सफर करने वाले यात्री स्लीपर कोच में सफर कर रहे है। इसी प्रकार गया जंक्शन से नई दिल्ली को जाने वाली महाबोधि एक्सप्रेस और गया से मद्रास को जाने वाली गया-मद्रास स्पेशल एक्सप्रेस में तो एसी कोच में 50 से 55 प्रतिशत की आरक्षण टिकटों की बुकिंग हो रही है।

वहीं, यात्रियों का कहना है कि लंबी दूरी के लिए एसी कंपार्टमेंट में सफर से कोरोना संक्रमण की खतरा ज्यादा होती है। जिससे यात्रियों में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है। इस कारण स्लीपर कोच में लोग सफर कर रहे हैं। मुख्य आरक्षण सुपरवाइजर शक्तिमान टोपो ने बताया कि कोरोना महामारी और लॉडाउन का असर ट्रेनों पर पड़ी है। यात्रियों के अनुसार एसी कोच में कोरोना संक्रमण को लेकर एसी की जगह स्लीपर कोच का आरक्षित टिकटों की बुकिंग ज्यादा हो रही है।वहीं,महाबोधि और गया-चेंनई के द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान की सभी सीटों की बुकिंग फुल चल रही है। इसी प्रकार अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान की सभी सीट फुल हो जा रही है। आरक्षित टिकटों की रिफंड हर रोज एक लाख रुपए की करीब हो रही है वहीं, टिकटों की बुकिंग मात्र हर रोज 40 से 50 हजार रुपए की होती है।

आरक्षण टिकटों की बुकिंग में 75 प्रतिशत का हुआ गिरावट

कोरोना महामारी में गया जंक्शन स्थित आरक्षण काउंटर पर आरक्षण टिकटों की बुकिंग में 75 प्रतिशत की गिरावट अा गया है। हर रोज 40 से 50 हजार रुपए की आरक्षण काउंटर पर टिकट की बुकिंग हो रही है। वहीं, कोरोना काल के पहले जनवरी,फरवरी,मार्च व अप्रैल माह में ढाई से तीन लाख रुपए की टिकटों की बुकिंग होती थी।

ये स्पेशल ट्रेनों के एसी कोच का हाल खराब, सीट खाली

गया जंक्शन से चलने वाली गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस,गया-मद्रास स्पेशल एवं गया जंक्शन से अप में गुजरने वाली पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, हावड़ा-मुबई मेल,भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक स्पेशल, हावडा़-जोधपुर एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी ट्रेनों का एसी कोच ज्यादातर खाली चल रही है।

तत्काल टिकट का भी नहीं हो रहा बुकिंग

गया जंक्शन पर तत्काल आरक्षण टिकटों की बुकिंग के समय पर काउंटर पर यात्री नजर नहीं आर रहे है। एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी में मुबंई मेल,पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत अन्य गया जंक्शन से गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के कोटा का 30 से 35 सीट भी बुक नहीं हो रही है। एक्सप्रेस ट्रेनों के 175 सीट कोटा का खाली रहा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी