टोकन के माध्यम से अब आंगनबाड़ी केंद्र पर बंटेगा पोषाहार

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिल रही सुविधाओं को पारदर्शी करने के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से कैमूर जिले में एक नई पहल की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 08:42 AM (IST)
टोकन के माध्यम से अब  आंगनबाड़ी केंद्र पर बंटेगा पोषाहार
टोकन के माध्यम से अब आंगनबाड़ी केंद्र पर बंटेगा पोषाहार

गया। आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिल रही सुविधाओं को पारदर्शी करने के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से कैमूर जिले में एक नई पहल की गई है। इसके तहत समाज कल्याण विभाग ने पोषाहार टोकन प्रणाली सिस्टम लागू किया है। टोकन प्रणाली सिस्टम के तहत ही लाभार्थियों के बीच पोषाहार का वितरण किया जाएगा। इसके लिए सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं, महिला सुपरवाइजर व सीडीपीओ को ऑनलाइन प्रशिक्षित भी किया जाएगा। इसको लेकर आइसीडीएस के निदेशक ने डीपीओ व सीडीपीओ को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि जिले में पोषाहार टोकन प्रणाली लागू किया जाना है। इसके अंतर्गत सेविका द्वारा सत्यापित लाभुकों के बीच ही पोषाहार वितरण किया जाना है तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के वास्तविक लाभ के मोबाइल पर पोषाहार प्राप्ति का ओटीपी मैसेज की व्यवस्था की जाएगी। शिशु, गर्भवती महिलाओं व किशोरियों के स्वास्थ्य व पोषण को गति प्रदान करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाल विकास विभाग की ओर से टेक होम राशन दिया जाता है।

पूर्व की तरह आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही होगा पोषाहार का वितरण:

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को देखते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिए जाने वाले पोषाहार सेविकाओं द्वारा घर-घर पहुंचाई जा रही थी। लेकिन अब पूर्व की तरह आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही लाभार्थियों को बुलाकर पोषाहार का वितरण किया जाएगा। इसको लेकर आइसीडीएस के निदेशक ने पत्र जारी कर निर्देश दिया है। कई माह के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब फिर से बच्चे, गर्भवती व धातृ महिलाओं को पोषाहार मिल सकेगा। यह पोषाहार टेक होम राशन दिवस के दिन उन्हें मिलेगा। कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर जून से टेक होम राशन व गर्म खाना के बदले राशि सीधे लाभुकों के खाते में भेजी जा रही थी। फिर से आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार देने का विभाग ने निर्णय लिया है।

खाते में भेजी जा रही थी राशि:

डीपीओ सविता कुमारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम तथा बचाव के मद्देनजर टेक होम राशन का वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों पर चार माह पूर्व बंद कर दिया गया था। इसके स्थान पर लाभुकों के खाते में पोषाहार के समतूल्य राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किया जा रहा था। अब आइसीडीएस विभाग के निदेशक ने पुराने आदेश को निरस्त कर अक्टूबर माह से टेक होम राशन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शुरू करने की बात कही है ।

बच्चो को मिलेगा दूध:

डीपीओ ने बताया कि कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए 03 से 06 साल के बच्चों को 150 ग्राम दूध पिलाने का प्रावधान किया गया है। कॉम्फेड की ओर से सुधा दुग्ध पाउडर की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि बच्चों में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। प्रत्येक बच्चे को 18 ग्राम दूध पाउडर 150 मिलीलीटर शुद्ध पेयजल में घोलकर पिलाने का प्रावधान किया गया है।

chat bot
आपका साथी