कुपोषण को ले आज से रोहतास में चलेगा पोषण माह अभियान, आंगनबाड़ी से होंगी विभिन्न गतिविधियां

आंगनबाड़ी केंद्र के साथ-साथ परियोजना और जिलास्तर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामें स्थानीय भोजन की डोर थीम पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पोषण माह के सफल संचालन के लिए निर्देश जारी किया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 10:53 AM (IST)
कुपोषण को ले आज से रोहतास में चलेगा पोषण माह अभियान, आंगनबाड़ी से होंगी विभिन्न गतिविधियां
पोषण माह के तहत कार्यक्रम करते प्रशासनिक अधिकारी। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, सासाराम। रोहतास जिले में एक सितंबर से पोषण माह कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र के साथ-साथ परियोजना और जिलास्तर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें स्थानीय भोजन की डोर थीम पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पोषण माह के सफल संचालन के लिए निर्देश जारी किया गया है।

एक से 15 तक चलेगा वृद्धि निगरानी अभियान

राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान एक से 15 सितंबर तक वृद्धि निगरानी अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान आंगनबाड़ी सेविका, आशा एवं एएनएम के साथ समन्वय स्थापित कर आंगनबाड़ी केंद्र के पोषक क्षेत्र के जन्म से छह वर्ष तक के बच्चों का वजन, लंबाई और ऊंचाई की माप की जाएगी ताकि बच्चों के पोषण स्तर के अनुसार सामान्य, कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों की पहचान की जा सके।

पोषण परामर्श केंद्र का संचालन किया जाएगा

पूरे पोषण माह के दौरान जिलास्तर पर सदर अस्पताल एवं जिला कार्यक्रम कार्यालय परिसर में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) तथा प्रखण्ड स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बाल विकास परियोजना कार्यालय या प्रखण्ड कार्यालय परिसर में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) की देखरेख में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए पोषण परामर्श केंद्र का संचालन किया जाएगा। इस दौरान सेविका-सहायिका, आशा, एएनएम, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) के सदस्यों, शिक्षकों, विकास मित्र, जीविका समूह के सदस्यों के द्वारा स्थानीय लोगों के सहयोग से पोषण रैली का आयोजन किया जाएगा।

एक से सात तक शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता जागरूकता अभियान

एक से सात सितंबर तक शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान एवं समितियों की बैठक में पोषण पर चर्चा के साथ ही जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर पोषण संबंधी संदेशों का प्रचार- प्रसार किया जाएगा। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर पौधरोपण तथा पोषण वाटिका का निर्माण कराया जाएगा।

इसके अलावा परियोजना स्तर पर गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त आहार लेने के लिए प्रेरित करने के लिए स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, आंगनबाड़ी केंद्र पर एनीमिया पर जागरूकता के लिए सेल्फी प्रतियोगिता, परियोजना स्तर पर उत्कृष्ट पोषण वाटिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

आठ से 15 तक प्रसव पूर्व देखभाल व आयुष अभ्यास

आठ से 15 सितंबर के दौरान प्रसव पूर्व देखभाल एवं गर्भवती, धातृ महिलाओं के बेहतर पोषण के लिए योगा व आयुष अभ्यास को ले जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

पोषण संबंधी समन्वय समिति की बैठक

16 से 23 सितंबर तक जिला स्तर पर पोषण संबंधी समन्वय समिति की बैठक एवं पोषण पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बोतल से दूध पिलाने मुक्त गांव घोषित करने के अभियान के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्थानीय खाद्य सामग्री का प्रदर्शन और कृमि नाशक अभियान का भी संचालन किया जाएगा। जबकि 24 से 30 सितंबर तक दुकानों में पोषण सुरक्षा मानकों की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी