प्रभातफेरी से दिया संदेश-अपने बच्‍चों के साथ शाम में जरूर बैठें अभिभावक, उन्‍हें पढ़ने के लिए करें प्रेरित

नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड के दो गांवों में प्रभात फेरी निकाली गई। बघना और मीठेपुर गांवों में निकली प्रभातफेरी में शामिल बच्‍चों और बड़ों ने नारेबाजी करते हुए दोनों गांवों का भ्रमण किया। इसमें आमजन भी शामिल हुए।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 03:06 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 03:06 PM (IST)
प्रभातफेरी से दिया संदेश-अपने बच्‍चों के साथ शाम में जरूर बैठें अभिभावक, उन्‍हें पढ़ने के लिए करें प्रेरित
प्रभातफेरी में शामिल गांव के बच्‍चे व बुजुर्ग। जागरण

संसू, अकबरपुर (नवादा)। शिक्षा वह धन है जो कभी खत्‍म नहीं होता। शिक्षा ही वह हथियार है जो समाज और राष्‍ट्र में मुकाम दिलाता है। अपने हक और अधिकार को जानने के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। यह संदेश रविवार को बुद्धिजीवी विचार मंच, नवादा की ओर से निकाली गई प्रभातफेरी के माध्‍यम से दिया गया। शिक्षा के प्रति जागरूता को लेकर अकबरपुर प्रखंड के बघना और मीठेपुर गांवों में प्रभातफेरी निकाली गई। इसमें शामिल बच्‍चों और बड़ों ने नारेबाजी करते हुए दोनों गांवों का भ्रमण किया। इसमें आमजन भी शामिल हुए। बच्चों को रामगंज के व्यास यादव एवं श्रीकृष्ण अकादमी के प्रतिनिधी गौतम ने प्रभातफेरी में शामिल किया।

शाम में बच्‍चों के साथ जरूर बैठें अभिभावक

शिक्षा जागरूकता को लेकर निकली प्रभातफेरी लोगों में कौतुहल पैदा कर रहा था। दोनों गांवों के लोग उत्साह के साथ इस मुहिम का हिस्सा बने। इस दौरान राजू रंजन, राकेश और चंदेश्वर यादव के प्रेरक गीतों ने लोगों को काफी प्रभावित किया। मंच के लोगों ने ग्रमीणों से संवाद स्थापित किया और सबों को यह समझाने का प्रयास किया कि अब शिक्षा क्यों जरूरी है। बच्चों को कैसे स्कूल भेजा जाए। कहा गया कि जब तक अभिभावक जागरूक नहीं होंगे, बच्‍चे भी शिक्षा के महत्‍व से वंचित रहेंगे। अभिभावकों को शाम में बच्चों के साथ बैठने के लिए कहा गया। वक्‍ताओं ने कहा कि बच्‍चों के साथ बैठने से एक तो आत्‍मीयता बढ़ेगी साथ ही बच्‍चे भ्‍ाी पढ़ाई के प्रति उन्‍मुख रहेंगे।

कार्यक्रम का अयोजन डाॅ सुनीति कुमार के नेतृत्व में किया गया था। इस दौरान शिक्षक सह संयोजक अवधेश कुमार, सह संयोजक सह गायक  डा. राजू रंजन कुमार, शिक्षक पवन कुमार, रामविलास प्रसाद, समाजसेवी उदय शंकर सिंह, राकेश कुमार, रामगंज के कौशल यादव, नालंदा जिला के शंकर यादव, समाजसेवी सुबोध माथुर, पुष्पा माथुर, केतन माथुर, माखर गांव के सेवानिवृत्त शिक्षक शिवानी यादव, हुड़राही गांव के  कुलेश्‍वर यादव,  गोंदापुर नवादा के स्कूल संचालक पिंटू आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी