भारतीय सेना को मिलेंगे 20 नए अधिकारी, गया ओटीए में 12 जून को होगी भव्‍य पासिंग आउट परेड

ओटीए गया में 12 जून को पासिंंगआउट परेड का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व कमांडेंट अवार्ड सेरेमनी में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटाें को किया गया सम्मानित। पासिंग आउट परेड का यूट्यूब पर प्रसारण किया जाएगा। क्‍योंकि इसमें स्‍वजन आमंंत्रित नहीं किए गए हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 01:37 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:37 PM (IST)
भारतीय सेना को मिलेंगे 20 नए अधिकारी, गया ओटीए में 12 जून को होगी भव्‍य पासिंग आउट परेड
श्रेष्‍ठ प्रशिक्षु को सम्‍मानित करते अधिकारी। जागरण

बोधगया (गया), जागरण संवाददाता। देश का नवीनतम प्री कमीशनिंग संस्थान अफसर प्रशिक्षण अकादमी, गया (Pre Commissioning Institution, OTA Gaya) में 19वीं बैच के लिए पासिंग आउट परेड 12 जून को आयोजित किया जाएगा। इस पासिंग आउट परेड में स्पेशल कमीशंंड ऑफिसर-46 के 20 प्रशिक्षु भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त करेंगे। इसके पहले बुधवार को ओटीए कमांडेंट लेफ्टि‍नेंट जनरल जीएवी रेड्‌डी ने विभिन्न क्रियाकलापों और प्रदर्शन के माध्यम से विश्‍वस्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सैन्य प्रशिक्षुओं को पुरस्कृत किया। तालियों की गूंज के बीच समारोह में प्रशिक्षण के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को पुरस्कृत किया गया।

12 जून को होगी पासिंग आउट परेड

ओटीए के उप समदेशक एचएस सोही, सेना मेडल ने बताया कि भव्य पासिंग आउट समारोह का मुख्य आकर्षण पुरस्कार वितरण समारोह होगा। इसके साथ ही मेमोरियल सर्विस, मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले और पिपिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा। मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले पर अभी मौसम को लेकर संशय की स्थिति बनी है। लेकिन कार्यक्रम होगा। कई मनोरंजक और राेमांचक कार्यक्रम का प्रदर्शन अफसर प्रशिक्षण अकादमी के प्रशिक्षु एवं भारतीय सेना के विभिन्न रैंकिंग की सहभागिता से किया जाएगा।

प्रशिक्षु के स्‍वजनों को कोरोना की वजह से नहीं किया गया आमंत्रित

उप कमांडेंट ने बताया कि हर वर्ष होने वाले पासिंग आउट परेड में शामिल होने के लिए कमीशन प्राप्‍त करने वाले अ‍फसरों के स्‍वजनों को आमंत्रित किया जाता था। लेकिन, पिछले साल की तरह इस बार भी ऐसा नहीं होगा। ओटीए के उप कमांडेंट ने बताया कि कोविड 19 के कारण इस समारोह में एहतियात बरती जा रही है। इसी वजह से प्रशिक्षुओ के स्वजनों को नहीं बुलाया गया है। लेकिन वे सभी यू ट्यूब के माध्यम से कार्यक्रम को देख सकेंगे। इसकी व्‍यवस्‍था की गई है।

खेत्रपाल बटालियन को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिली प्रतिष्ठित कमांडेंट बैनर व आइटी ट्रॉफी

बुधवार को ओटीए में आयोजित कमांडेंट अवार्ड सेरेमनी के दौरान प्रशिक्षण अवधि में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु कैडेट्स को ओटीए कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्‌डी ने मेडल व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान खेत्रपाल बटालियन के प्रतिष्ठित कमांडेंट्स बैनर व आईटी ट्रॉफी, रेजांग्ला कंपनी को जीओसी इन सी आर्टरेक बैनर दिया गया। इसके अतिरिक्त गुरेज कंपनी को इंटर कंपनी एकेडमिक्स चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एईसी ट्रॉफी, बेस्ट कंपनी इन सर्विस सब्जेक्ट्स के लिए नॉर्दन कमांड ट्रॉफी तथा इंटेरियर इकोनॉमी चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कुमाओ व नागा रेजीमेंट ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स किए गए सम्मानित

कमांडेंट्स अवार्ड सेरेमनी के दौरान ओटीए कमांडेंट ने प्रशिक्षण अवधि में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को मेडल व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान गुरेज कंपनी के जेंटलमैन कैडेट रुपेश कुमार को बेस्ट जीसी इन कैम्प फर्स्ट टर्म, रेजांग्ला कंपनी के डी सुभाष को बेस्ट जीसी स्पोर्ट्समैन के लिए गढ़ राईफल मैडल व डीजीआरआर ट्रॉफी, रेजांग्ला कंपनी के आलोक तोमर को पूरे प्रशिक्षण अवधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कांस्य पदक, रेजांग्ला कंपनी के विभू शर्मा को प्रशिक्षण अवधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रजत पदक, बेस्ट जीसी इन फिजिकल ट्रेनिंग के लिए सिक्ख रेजीमेंट मेडल, सिग्नल्स ट्रॉफी, दिया गया। इसके अतिरिक्त ड्रिल के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन, फायरिंग में बेहतर प्रदर्शन के लिए गुरेज कंपनी के अभिजीत सिंघा को ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स मैडल व सिल्वर मेडल प्रदान किया गया। वहीं गुरेज कंपनी के गुरुमायुम केनेड्‌डी शर्मा को जाट रेजीमेंट मेडल, एओसी मेडल, साउथर्न कमांड ट्रॉफी, ओवरऑल ऑल राउंड परफार्मेंस के लिए कमांडेंट्स मेडल, इस्टर्न कमांड ट्रॉफी, बेस्ट जीसी इन सर्विस सब्जेक्ट्स, फायरिंग गोल्ड मेडल, बेस्ट जीसी इन वेपन ट्रेनिंग के लिए कमांडेंट मेडल तथा महार रेजीमेंट ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। जबकि रेजांग्ला कंपनी के दिव्यांश विष्ट को एक्विटेशन प्रशिक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए स्पर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी