जमीन और बाइक पर बैठकर परीक्षा देते देखा क्या...बिहार में ऐसे लिख रहे थे छात्र

गया जिले के जगरनाथपुर पंचायत के करियादपुर में प्लस टू उच्च विद्यालय में परीक्षा की रस्म का निर्वहन भर किया जा रहा था। यहां छात्रों को परीक्षा बस मखौल बनकर रह गई है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 01:38 PM (IST) Updated:Sun, 07 Oct 2018 10:31 PM (IST)
जमीन और बाइक पर बैठकर परीक्षा देते देखा क्या...बिहार में ऐसे लिख रहे थे छात्र
जमीन और बाइक पर बैठकर परीक्षा देते देखा क्या...बिहार में ऐसे लिख रहे थे छात्र

गया [जेएनएन]।  उच्च विद्यालयों में शुक्रवार से शुरू हुई नौवीं और दसवीं की परीक्षा में जगह की कमी हुई तो छात्र बाइक और साइकिल की सीट पर बैठकर ही उत्तरपुस्तिका पर लिखने लगे। अर्धवार्षिक परीक्षा के दौरान यह स्थिति जिले के कई उच्च और प्लस टू विद्यालयों में थी।

छात्रों और शिक्षकों की परेशानी से किसी को कोई वास्ता नहीं था। जगरनाथपुर पंचायत के करियादपुर में प्लस टू उच्च विद्यालय में परीक्षा की रस्म का निर्वहन भर किया जा रहा था। यहां बैठने तक की जगह नहीं है। 

विद्यालय भवन में कमरों की संख्या के अनुपात में नौवीं तथा दसवीं के छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है। पर्याप्त जगह के अभाव में उन्हें जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है। पांच कमरों वाले इस विद्यालय में शिक्षक, छात्र-छात्राओं के वर्ग कक्ष के अलावा कार्यालय भी है। ऐसे में सही ढंग से वर्ग संचालन भी नहीं हो पाता है।

कक्षा नौवीं की छात्रा कंचन कुमारी, सुमन कुमारी, छात्र विनोद कुमार, विकास कुमार ने बताया कि कक्षा में जगह नहीं मिलने के कारण जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं। 

कहा-प्रधानाध्यापक ने 

'विद्यालय में जगह का अभाव है। छात्रों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है। भवन की कमी से विभाग को अवगत कराता आया हूं। व्यवस्था नहीं कराई गई। यही वजह है कि लाचारी में बच्चों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है।

सियाराम सिंह, प्रधानाध्यापक, प्लस टू उच्च विद्यालय, करियादपुर 

chat bot
आपका साथी