डेबिट कार्ड क्लोन कर दो दिन में दो एटीएम से उड़ाए चार लाख

तमाम प्रयास के बावजूद पुलिस साइबर अपराधियों पर लगाम नहीं कस पा रही है। गया के एक ठेकेदार का बेटा एवं राजीवनगर वासी युवक साइबर क्राइम का शिकार हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 12:08 AM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 12:08 AM (IST)
डेबिट कार्ड क्लोन कर दो दिन में दो एटीएम से उड़ाए चार लाख
डेबिट कार्ड क्लोन कर दो दिन में दो एटीएम से उड़ाए चार लाख

पटना । तमाम प्रयास के बावजूद पुलिस साइबर अपराधियों पर लगाम नहीं कस पा रही है। गया के एक ठेकेदार के बेटे से डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर जालसाजों ने पटना जंक्शन के पास स्थित एटीएम से दो दिन में तीन लाख रुपये उड़ा लिए। वहीं राजीव नगर थाना क्षेत्र में एक युवक के खाते से आधी रात को कई किश्तों में अस्सी हजार रुपये की निकासी कर ली गई। दोनों मामले की पुलिस छानबीन कर रही है।

कार्ड ब्लॉक करने के बाद भी इस्तेमाल : शनिवार को गया के बेलागंज थाना क्षेत्र के खनेटा गांव निवासी प्रकाश प्रसाद कोतवाली पहुंचे। उनके साथ दो अन्य लोग भी थे। प्रकाश ने पुलिस को बताया कि उनका बेटा प्रेम कुमार 11 दिसंबर को गया के एक एटीएम में गया था। एटीएम के बाहर या अंदर कोई गार्ड नहीं मौजूद था। प्रेम ने डेबिट कार्ड से कुछ रुपये निकाले। इसी बीच वहां पहले से मौजूद दो लड़कों ने उससे पूछा कि नया कार्ड कब मिला। दोनों लड़कों ने प्रेम से सिर्फ देखने के लिए कार्ड मांगा, तब उसने अपना कार्ड दे दिया। कुछ सेकेंड बाद दोनों लड़के उसे उसका कार्ड वापस कर एटीएम से चले गए। उसी दिन शाम को प्रकाश के खाते से दस किश्तों दो लाख रुपये की निकासी हो गई। प्रकाश को इस बात की जानकारी तब हुई जब 12 दिसंबर को फिर उनके खाते से एक लाख रुपये की निकासी हो गई। तब आननफानन उसने डेबिट कार्ड बंद करा दिए। इसके बाद भी जालसाज ने उनके अकाउंट से पैसा निकालने का प्रयास किया था। इस बात की जानकारी उन्हें उनके मोबाइल पर आए मैसेज से हुई। वह एसबीआइ शाखा पहुंचे। बैंक अधिकारियों ने बताया कि पैसे की निकासी पटना जंक्शन के पास एटीएम से की गई है। प्रकाश को बताया गया कि कार्ड क्लोनिंग कर जालसाज पैसे की निकासी कर रहे थे। कोतवाली पुलिस ने प्रकाश को बाद में बिहार साइबर सेल में भेज दिया।

सुबह मोबाइल पर मैसेज देख उड़ गए होश :राजीवनगर थाना क्षेत्र के रोड नंबर 23 निवासी उदय कुमार के एसबीआइ खाते से भी जालसाजों ने कई किश्तों से 80 हजार रुपये की निकासी कर ली। उदय ने बताया कि शनिवार की सुबह जब नींद खुली तो मोबाइल पर कई मैसेज आए थे। मैसेज पढ़कर उसके होश उड़ गए। किसी ने उनके खाते से मुसल्लहपुर स्थित एटीएम से एसबीआइ डेबिट कार्ड से रुपये निकाल लिए। उदय ने थाने में इसकी लिखित शिकायत की है।

chat bot
आपका साथी