पॉलीथिन को ना, कागज-कपड़े के बैग को कहें हां

पॉलीथिन मानव ही नहीं पशुओं के लिए भी नुकसानदायक है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 10:15 PM (IST)
पॉलीथिन को ना, कागज-कपड़े के बैग को कहें हां
पॉलीथिन को ना, कागज-कपड़े के बैग को कहें हां

जागरण संवाददाता, गया : पॉलीथिन मानव ही नहीं पशुओं के लिए भी नुकसानदायक है। इससे लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारिया हो रही हैं। पॉलीथिन को ना कहें और कागज कपड़े के बैग को अपनाएं।

ये बातें गुरुवार को नगर निगम के सभागार कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में मेयर वीरेंद्र कुमार ने कहीं। उन्होंने कहा कि शहर में 14 दिसंबर से पॉलीथिन पर लगने वाले प्रतिबंध को बढ़ाकर सरकार ने 23 दिसंबर कर दिया है। डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि पॉलीथिन प्रतिबंध लगने से पहले शहरवासियों को कार्यक्रमों के माध्यम से जागरुक किया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह नुक्कड़ नाटक किए जा रहे हैं। कवि सम्मेलन के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के बाद कोई घर, दुकानों, सड़क पर प्लास्टिक को जलाते पकड़े गए तो अधिकतम पांच हजार रुपये तक का जुर्माना किया जाएगा।

प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने से शहर सुंदर और स्वच्छ दिखेगा। साथ ही पर्यावरण भी संरक्षित होगा। शहरवासियों से अपील की कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को स्वच्छ रखने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जागरुकता अभियान के दौरान नशामुक्ति और खुले में शौच के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से 11 दिसंबर से वार्डो में जागरुकता अभियान जारी है, जो 20 दिसंबर तक चलेगा। वहीं, 14 से 20 दिसंबर तक अंचलवार जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा सार्वजनिक स्थल रेलवे सामुदायिक भवन, केंद्रीय विद्यालय एक, आजाद पार्क, हसरत मोहनी स्टेडियम, एकता भवन गया कॉलेज, टिल्हा धर्मशाला एवं दुर्गा स्थान मानपुर में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जागरुकता कार्यक्रम पर निगम 70 से 80 लाख रुपये खर्च करेगा। वर्तमान में शहर की सफाई पर करीब सात करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। पॉलीथिन पर प्रतिबंध से शहर स्वच्छ हो जाएगा।

---------

अंचलवार कार्यक्रम में

कलाकार देंगे प्रस्तुति

अंचलों में 14 से 20 दिसंबर तक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सात जगहों को चयनित किया गया है। कार्यक्रम में कलाकार डॉ. अनामिका अमर जैन, डॉ. सुनील योगी, डॉ. भुवन मोहनी, सर्वेश अस्थाना, पंकज फनमार, हिमांशु बवंडर एवं देवी वर्मा प्रस्तुति देंगी।

---------

संकल्प सभा में मौजूद

रहेंगे उदित नारायण

21 दिसंबर को शहर के ऐतिहासिक गांधी मैदान में शहर को स्वच्छ रखने को लेकर संकल्प सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें गायक उदित नारायण, हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव एवं शहर के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहेंगे। साथ ही कई संस्थान के लोगों भी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी