Chhath: मास्क लगाकर घाटों पर जा रहे श्रद्धालु, स्वयंसेवी संस्थाएं भी कोरोनाकाल में मदद को आईं आगे

कोरोना संक्रमण के बीच महापर्व छठ को लेकर लोक आस्था में कमी नहीं दिख रही है। शासन-प्रशासन ने घाटों तालाबों समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर छठ मनाने को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। श्रद्धालु खुद भी सजग हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 02:21 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 02:21 PM (IST)
Chhath: मास्क लगाकर घाटों पर जा रहे श्रद्धालु, स्वयंसेवी संस्थाएं भी कोरोनाकाल में मदद को आईं आगे
सासाराम में मास्‍क का वितरण करते स्‍वयंसेवी संगठन के लोग। जागरण।

गया, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बीच महापर्व छठ को लेकर लोक आस्था में कमी नहीं दिख रही है। शासन-प्रशासन ने घाटों, तालाबों समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर छठ मनाने को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। श्रद्धालु खुद भी सजग हैं। कोरोना से बचाव के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं भी आगे आ रही हैं। श्रद्धालु मास्क लगाकर घाटों की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं।

सड़क पर श्रद्धालुओं की भीड़

शुक्रवार को सांध्य बेला में अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया जाएगा। इसको लेकर दोपहर 12 बजे के बाद लोगों का रुख घाट की ओर हो गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइंस के तहत घाटों पर दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य है, लेकिन सड़क पर श्रद्धालुओं की भीड़ के सामने नियम तितर-बितर होता नजर आ रहा है। हालांकि, श्रद्धालु मास्क पहनकर घरों से निकल रहे हैं।

लगातार किया जा रहा जागरूक

प्रशासन की ओर से बड़े पोस्टर और बैनर लगाकर कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। एनाउंसमेंट भी कराई जा रही है। स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य कहीं हैंडबिल बांटकर कोरोना से बचने के उपाय बताते नजर आ रहे हैं तो कहीं युवाओं की टोली मास्क का वितरण कर रही है। जगह-जगह काउंटर बनाकर मास्क का वितरण किया जा रहा है।

विभिन्न स्थलों होगी वाहनों की पार्किंग

घाटों पर भीड़ न लगे, इसके लिए जिला प्रशासन ने काफी दूर पार्किंग स्थल बनाया है। वहां वाहन खड़े कर व्रतियों और श्रद्धालुओं को पैदल घाटों तक जाना होगा। कोरोना से बचाने के लिए प्रशासन ने इस तरीके को भी अपनाया है। हालांकि, सुदूर इलाके से आने वाले श्रद्धालु पैदल घाटों तक जाने से भी परहेज नहीं कर रहे। इसके अलावा घाटों पर वॉच टावर, शौचालय, पेजयल और चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था की गई है। वहां मौजूद पुलिस पदाधिकारियों और दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराया जाए।

chat bot
आपका साथी