बुद्धभूमि पर पहुंचने लगा नवबौद्धों का जत्था

भगवान बुद्ध की 2563 वीं जयंती समारोह में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न प्रदेशों से नवबौद्धों का जत्था बुधवार की रात से बोधगया पहुंचने लगा। वैसे तो बुद्ध जयंती का मुख्य कार्यक्रम 18 मई को प्रस्तावित है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 May 2019 08:03 PM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 08:03 PM (IST)
बुद्धभूमि पर पहुंचने लगा नवबौद्धों का जत्था
बुद्धभूमि पर पहुंचने लगा नवबौद्धों का जत्था

गया । भगवान बुद्ध की 2563 वीं जयंती समारोह में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न प्रदेशों से नवबौद्धों का जत्था बुधवार की रात से बोधगया पहुंचने लगा। वैसे तो बुद्ध जयंती का मुख्य कार्यक्रम 18 मई को प्रस्तावित है। महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति द्वारा इस वर्ष जयंती समारोह तीन दिनों तक मनाया जा रहा है। जयंती को लेकर गुरुवार को दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का शुभारंभ किया गया। समिति द्वारा जयंती समारोह को देश के अलग-अलग प्रदेशों से आने वाले बौद्ध श्रद्धालुओं के आवासन और भोजन की व्यवस्था कालचक्र मैदान पर की गई है। साथ ही उनके गया रेलवे स्टेशन से बोधगया तक आवागमन करने के लिए नि:शुल्क रिग बस सेवा का शुभारंभ शुक्रवार से किया जाएगा, लेकिन जो श्रद्धालु जयंती समारोह से पहले बोधगया पहुंच रहे हैं। उन्हें रात खुले आसमान में सड़क किनारे फुटपाथ पर और दिन किसी पेड़ की छांव में बिताने को मजबूर होना पड़ रहा है।

समिति सूत्र बताते हैं कि शुक्रवार से श्रद्धालुओं के नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा, नाश्ता, चना और शर्बत तथा शनिवार व रविवार को कालचक्र मैदान पर दिन व रात में नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है। बता दें कि महाबोधि मंदिर के इर्दगिर्द बंद पड़े प्याऊ को चालू कर दिया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी