विदेशी मेहमानों ने देखी बिहार की सांस्कृतिक झलक

पेज-, फोटो- बुद्धभूमि पर पहुंचे विभिन्न देशों के प्रतिनिधि, पुष्पहार व तिलक लगाकर किया गय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Aug 2018 03:23 AM (IST) Updated:Mon, 27 Aug 2018 03:23 AM (IST)
विदेशी मेहमानों ने देखी बिहार की सांस्कृतिक झलक
विदेशी मेहमानों ने देखी बिहार की सांस्कृतिक झलक

पेज-, फोटो-

बुद्धभूमि पर पहुंचे विभिन्न देशों के प्रतिनिधि, पुष्पहार व तिलक लगाकर किया गया स्वागत

जागरण संवाददाता, बोधगया : अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम में शामिल होने वाले विभिन्न देशों के लगभग ढाई सौ विदेशी मेहमान शनिवार की सुबह गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विशेष वायुयान से उतरे।

एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का आतिथ्य सत्कार पुष्पहार व तिलक लगाकर भारतीय परंपरा के अनुसार किया गया। इस अवसर पर प्रमंडलीय आयुक्त टीएन विंदेश्वरी, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, एसएसपी राजीव मिश्रा, एयरपोर्ट निदेशक दिलीप सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर तेरगर मोनास्ट्री के पास बाल बौद्ध लामाओं ने पंचशील ध्वज के साथ विदेशी मेहमानों की आगवानी की। उसके बाद सभी मेहमान कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क मार्ग से मगध के प्राचीन समृद्ध इतिहास व विश्वप्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय के अवशेष का अवलोकन करने राजगीर-नालंदा के लिए प्रस्थान कर गए। संध्या बेला में सभी वापस बोधगया वापस लौटे। देर शाम महाबोधि होटल में बिहार पर्यटन विभाग द्वारा उनके सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने बिहार की सांस्कृतिक झलक देखी।

-----------------

स्वागत को छात्राएं रहीं कतारबद्ध

विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए प्रोजेक्ट कन्या प्लस टू स्कूल व कन्या मध्य विद्यालय की छात्राएं दोमुहान मोड़ पर पंचशील व तिरंगा ध्वज के साथ कतारबद्ध खड़ी थीं, लेकिन एकाएक सभी के राजगीर प्रस्थान की सूचना पर स्वागत को खड़ी छात्राओं को मायूस होकर अपने-अपने विद्यालय वापस लौटना पड़ा।

-------------------

आज करेंगे बुद्ध को नमन

बौद्ध समागम में शामिल सभी विदेशी मेहमान रविवार की सुबह विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना कर ध्यान-साधना करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 80 फीट विशाल बुद्ध प्रतिमा व अन्य बौद्ध मोनास्ट्री के परिभ्रमण के पश्चात सभी विशेष वायुयान से वाराणसी के लिए रवाना होंगे। प्रतिनिधियों के स्वागत की विशेष तैयारी महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति की ओर से की गई है।

chat bot
आपका साथी