Bihar School Re-Opening: पटना में आज खुले तो गया में 20 जून से खुलेंगे स्‍कूल, जानिए टाइमिंग व खास बातें

Bihar School Re-Opening बिहार में गर्मी की छुट्टियां खत्‍म हो गईं लेकिन गर्मी जारी है। इसे देखते हुए गया में 20 जून को स्‍कूल खुलेंगे। पटना में बुधवार से स्‍कूल खोल दिए गए हैं। जानिए स्‍कूल टाइमिंग व अन्‍य खास बातें।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 15 Jun 2022 12:59 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jun 2022 01:01 PM (IST)
Bihar School Re-Opening: पटना में आज खुले तो गया में 20 जून से खुलेंगे स्‍कूल, जानिए टाइमिंग व खास बातें
Bihar School Re-Opening: पटना में आज खुले तो गया में 20 जून से खुलेंगे स्‍कूल।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार के गया में भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी त्याग राजन ने स्कूलों की गर्मी छुट्‌टी बढ़ा दी है। अब स्कूल 20 जून को खुल सकेंगे। इस बीच पटना में सभी सरकारी स्‍कूल बधवार से खुल गए हैं। हालांकि, गर्मी को देखते हुए पटना में स्‍कूल सुबह की पाली में ही खोले गए हैं।  सभी केंद्रीय विद्यालय 18 जून को खुलने जा रहे हैं।

गया में 20 जून से खुल रहे स्‍कूल, जानिए टाइमिंग

गया जिला इन दिनों लू की चपेट में है। वहां का पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जा रहा है। बाहर की तो बात छोड़ें, लोग घरों में भी गर्मी से बेहाल हैं। ऐसे में स्कूल खोलना बच्‍चों की सेहत को देखते हुए उचित नहीं था। इस बीच कुछ निजी स्कूल 14 जून से ही खुलने वाले थे तो जिला प्रशासन ने स्कूल खोलने के लिए 16 जून की तिथि तय की थी। इस बीच गर्मी के बढ़ जाने के कारण जिला प्रशासन ने 18 जून तक स्कूल बंद रखने का निर्देश जारी किया है। इसके आगे 19 जून को रविवार रहने के कारण स्‍कूल साप्‍ताहिक अवकाश में बंद रहेंगे। ऐसे में अब स्‍कूल 20 जून को ही खुल सकेंगे। अगर गर्मी में कमी नहीं आई तो प्रशासन आगे भी स्‍कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी कर सकता है।

पटना में आज खुल गए हैं सरकारी विद्यालय

इधर, पटना में बुधवार से सभी सरकारी स्कूल खुल गए हैं। पटना में 30 जून तक स्कूल सुबह 6.30 बजे से 10.45 बजे तक खुलेंगे। प्राथमिक विद्यालयों में 10.45 बजे तक बच्चों को मध्याह्न भोजन दे दिया जाना है। जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि आगे मानसून के असर को देखते हुए स्‍कूलों के समय को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। इस बीच पटना के निजी स्‍कूल भी एक-एक कर खुल रहे हैं। निजी स्‍कूल भी गर्मी को देखते हुए सुबह की पाली में खोले जा रहे हैं।

18 जून को खुल रहे सभी केंद्रीय विद्यालय

इस बीच देश भर के केंद्रीय विद्यालय 18 जून से खुल रहे हैं। पटना के बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य पीके सिंह ने इसकी जानकारी दी है।

chat bot
आपका साथी