वैद्य अश्विनि के खिलाफ कांड स्थानांतरित करने की कार्रवाई

By Edited By: Publish:Thu, 21 Aug 2014 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 21 Aug 2014 01:07 AM (IST)
वैद्य अश्विनि के खिलाफ कांड स्थानांतरित करने की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, गया: गया पुलिस कोतवाली थाना में दर्ज कांड संख्या /14 को आर्थिक अपराध इकाई (ईओडब्ल्यू) को स्थानांतरित करने के लिए कागजी कार्रवाई शुरु कर दी है। जल्द ही इस संबंध में एसएसपी निशांत कुमार तिवारी के गया वापस लौटने पर कागजी औपचारिकता पूरी हो जाने की संभावना है। श्री तिवारी फिलवक्त निजी कारणों से जिला मुख्यालय से बाहर स्वीकृत अवकाश पर हैं।

कोतवाली थाना में वादी गया के औषधि निरीक्षक राजीव रंजन के लिखित फर्द बयान पर प्राथमिकी दर्ज हुई है। वादी के अनुसार 31 जुलाई की रात गया पुलिस के सहयोग से की गई छापेमारी में मुरली हिल पुरानी माल गोदाम-स्टेशन रोड स्थित अश्विनी वैद्य के आवास पर नकली आयुर्वेदिक फैक्ट्री का उद्भेदन हुआ है। भारी मात्रा में नकली आयुर्वेदिक दवा का निर्माण, विक्रय एवं विक्रय के लिए संचयन की गई सामग्री छापेमारी में बरामद हुई।

वैद्य अश्विनी प्रतिबंधित आयुर्वेदिक दवाईयों को ऐलोपैथिक दवाओं के साथ मिलाकर मरीजों को बेच रहा था। इसके लिए उसने फर्जी तरीके से अवैध तथा प्रतिबंधित विज्ञापनों का सहारा ले रखा था। विज्ञापनों द्वारा भेजे जाने वाली औषधियों में आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर कामोत्तेजक औषधियों में एनसाइड एवं स्टोराइड तथा सफेद दाग की दवा के नाम पर कई एलौपैथिक दवाओं के अवयव मिश्रित कर रहा था। इस तरह उसने गंभीर रोग से ग्रसित रोगियों को मूर्ख बनाकर करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित की।

दर्ज प्राथमिकी में उल्लेख है कि वैद्य अश्विनी कुमार का गोरखधंधा कतरी सराय, जिला नालंदा में संचालित था। वर्ष 2013 में वैद्य अश्विनी के खिलाफ सच्चिदानंद प्रसाद औषधि निरीक्षक, भोजपुर के द्वारा आर्थिक अपराध ईकाई नगर थाना कांड संख्या- 33/13 दर्ज कराई गई थी। गया पुलिस अश्विनी कुमार को एक आभ्यासिक अपराधी मान रही है। ऐसे में गया पुलिस के पास अश्विनी के खिलाफ दर्ज कांड को आर्थिक अपराध ईकाई में स्थानांतरित करने का विकल्प सामने है।

सिटी एसपी राकेश कुमार के अनुसार एसएसपी श्री तिवारी ने ईओडब्ल्यू व मुख्यालय से कांड की जांच ईओडब्ल्यू से कराने को लेकर मार्गदर्शन मांगा था। उसी के आलोक में जल्द ही केस को ईओडब्ल्यू को सौंपने के लिए कागजी कार्रवाई को अंतिम रूप दिया जा रहा हैं।

chat bot
आपका साथी