निगम बोर्ड की मासिक बैठक में पार्षदों के निशाने पर रहे बुडको व इइएसएल कंपनी

मोतिहारी। नगर निगम बोर्ड की मासिक बैठक शनिवार को राज्य के गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:52 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:52 PM (IST)
निगम बोर्ड की मासिक बैठक में पार्षदों के निशाने पर रहे बुडको व इइएसएल कंपनी
निगम बोर्ड की मासिक बैठक में पार्षदों के निशाने पर रहे बुडको व इइएसएल कंपनी

मोतिहारी। नगर निगम बोर्ड की मासिक बैठक शनिवार को राज्य के गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद कुमार की उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता महापौर अंजू देवी ने की। उन्होंने सर्वप्रथम मंत्री को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इसके उपरांत समाज में निस्वार्थ सेवा भावना से काम करने वाले सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार, केबीसी विजेता सुशील कुमार व केशव कृष्णा को प्रशस्ति-पत्र व मोमेंटो भेज कर सम्मानित किया गया। बैठक की कार्यवाही के दौरान सूचना के बाद भी उपस्थित नहीं होने वाले सदर प्रखंड एमओ व अभियंत्रण विभाग के पदाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। वही अन्य विषयों पर चर्चा के दौरान बिजली, बुडको व इइएसएल कंपनी पार्षदों के निशाने पर रहे। इन विभागों की समस्याओं को गिनाते हुए पार्षदों ने कार्य पर असंतोष जताया। इनमें इइएसएल कंपनी द्वारा किए गए कार्य का भुगतान नही करने व विभाग को दूसरी एजेंसी बहाल करने को ले पत्र लिखने का निर्णय लिया गया। वही बिजली विभाग को अर्बन डेवलपमेंट स्कीम के तहत हुए कार्यो की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के साथ-साथ समीक्षा के बाद शेष बचे कार्यो को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया गया। इस बीच बुडकों द्वारा शहर में नल-जल योजना के लिए बिछाये जा रहे पाइप लाइन में सड़क की खुदाई कर मरम्मत नहीं करने का भी मामला सदन में जोर-शोर से गूंजा, 15 मई तक पुराने सभी जगह जहां पाइप बिछा दिए गए है उन सड़कों की मरम्मत कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। वही वार्ड 30 स्थित बंगला मध्य विद्यालय के प्राचार्य पर विद्यालय शिक्षा समिति का गठन नही करने का आरोप लगा, जिसके आलोक में डीपीओ ने मामले को वरीय अधिकारी को अवगत कराते हुए अग्रतर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। बैठक में उपमहापौर रविभूषण श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सुनील कुमार, सशक्त स्थायी समिति सदस्य सह पार्षद मोहिब्बुल हक व राबिया खानम के अलावा पार्षद अमरेंद्र सिंह, मदन सिंह, अभय कुमार सिंह, गुलरेज शहजाद, अंजू वर्मा, उदय बिहारी, उत्तम राम सहित दर्जनों पार्षद व उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

विकास के लिए मंत्री से मेयर ने की राशि की मांग महापौर अंजू देवी ने बोर्ड बैठक को संबोधित करते नगर निगम क्षेत्र के विकास के लिए सरकार से राशि आवंटन को ले मंत्री प्रमोद कुमार से आग्रह किया। कहा कि निगम बनने के बाद निकाय का दायरा बढ़ गया है, इनमें कई जगहों पर नाला व सड़क तक नही है। इसके विकास के लिए राशि की आवश्यकता है। मेयर ने तत्काल 15 वें वित्त आयोग की राशि को खर्च करने की स्वीकृति पहल करते हुए विभाग से दिलाने का आग्रह मंत्री से किया। वही मंत्री से निजी एक्चि्छक कोष से निकाय क्षेत्रों में छठ घाट व अन्य योजनाओं के निर्माण कराने का आग्रह किया।

फ्लेजर रोड के सौंदयीकरण को बनेगी मधुबनी पेंटिग निगम बोर्ड की बैठक में मंत्री प्रमोद कुमार ने बापू के चंपारण यात्रा के 104 वर्ष पूरे होने और उसे यादगार बनाने के लिए शहर के बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से गांधी चौक तक सड़क किनारे दीवारों पर मधुबनी पेंटिग कराने, सड़क के दोनों किनारे फ्लैक्स को व्यवस्थित करने का प्रस्ताव दिया। वही एमएस कॉलेज की लीज की हवाई अड्डा स्थित भूमि पर महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज का निर्माण, केंद्रीय विद्यालय का निर्माण से संबंधित प्रस्ताव सरकार को भेजने का प्रस्ताव दिया। वही शहर में स्वीकृत नगर सरकार भवन के आकार को बड़ा करने, अशोक सम्राट भवन व वृद्धाश्रम के निर्माण के अलावा नाला व सड़क निर्माण का प्लान तैयार करते हुए सरकार को भेजने की बात कही, जिसे सदन द्वारा सहमति प्रदान की गयी।

chat bot
आपका साथी