जलजीवन हरियाली के तहत पोखरों व अतिक्रमित नालों का होगा जीर्णोद्धार

मोतिहारी। रामगढवा के मुरला पंचायत के सिसवनिया गांव में सोमवार को सरकार की चल रही योजनाओं को लेकर ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक में पंचायत में चल रही योजनाएं धरातल पर शत प्रतिशत कैसे उतरे इसके लिए विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 12:20 AM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 06:30 AM (IST)
जलजीवन हरियाली के तहत पोखरों व अतिक्रमित नालों का होगा जीर्णोद्धार
जलजीवन हरियाली के तहत पोखरों व अतिक्रमित नालों का होगा जीर्णोद्धार

मोतिहारी। रामगढवा के मुरला पंचायत के सिसवनिया गांव में सोमवार को सरकार की चल रही योजनाओं को लेकर ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक में पंचायत में चल रही योजनाएं धरातल पर शत प्रतिशत कैसे उतरे इसके लिए विस्तृत रूप से चर्चा की गई। इस दौरान पंचायत क्षेत्र में चल रही योजनाओं की समीक्षा हुई। इसके बाद कार्य में अनियमितता एवं प्राथमिकता के आधार पर किए जाने वाले कार्यो पर चर्चा हुई। बैठक में ग्रामीण रोज मोहम्मद ने बताया कि एनएच 28ए से सिसवनिया गांव की सड़क का चौड़ीकरण कराना हर हाल में जरूरी है। क्योंकि यह सड़क पश्चिमी चंपारण जिले को जोड़ती है। वहीं नुरैन देवान ने कहा कि बुनियादी विद्यालय में शिक्षक आते हैं। लेकिन पढ़ाने के बजाय गप्प लड़ाते हैं। वही उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति व पोशाक योजना की राशि बहुत दिनों के बाद मिली है। वह भी विरोध करने पर। कुछ छात्रों को मिला है कुछ को नहीं मिला है। वही लोगों को कहना था कि त्रिवेणी कनाल से सिसवनिया तक आने वाली नहर का अतिक्रमण कर लिया गया है। सिचाई की समुचित व्यवस्था नहीं है। मुखिया के द्वारा वार्ड नंबर 4 से सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी अपने निजी खर्च से लगवा रहे हैं। जिसकी सराहना, सामूहिक रूप से लोग कर रहे हैं। गांव में बिजली का नग्न तार खतरा को निमंत्रण दे रहा है। विभाग द्वारा कवर तार नहीं लगाया जा रहा है। डेढ़ हजार उपभोक्ताओं पर तीन ही बिजली ट्रांसफार्मर लगे हैं। जिससे काफी समस्या उत्पन्न हो रही है। ससमय वृद्धा पेंशन नहीं मिल रहा है। इस पंचायत में एक भी उच्च माध्यमिक विद्यालय नहीं है। मुखिया द्वारा किए गए विकास कार्य मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में नली गली पक्कीकरण का कार्य वार्ड नंबर 1, 4, 5, 10, 11, 14, 15 एवं 16 में पूर्ण हो चुका है। वहीं नल जल का काम वार्ड नंबर 4, 5, 6, 13, 14 एवं 15 में पूर्ण कर लिया जा चुका है। मनरेगा के तहत 100 पशु शेड बनाया जा चुका है। जलजीवन हरियाली के तहत एक दर्जन पोखर व अतिक्रमित नाले का जीर्णोद्धार कराया जाना है। बैठक में वार्ड सदस्य मनु पटेल, रामबाबू, भूषण तिवारी, राजमति देवी, डोरा राउत, बीटु श्रीवास्तव, कृष्णा साह, मुन्ना कुमार, लालबाबू, मो. वसीम सहित अन्य लोग मौजूद थे।

पंचायत: एक नजर में

पंचायत की आबादी- 25,000

बुनियादी विद्यालय की संख्या 01 प्राथमिक विद्यालय 01

आंगनबाड़ी केंद्र 05

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 01 बैंक एक भी नहीं

कहती हैं मुखिया

मुखिया यास्मीन खातून ने बताया कि महिलाओं को और सशक्त एवं आदर्श पंचायत बनाना हमारी प्राथमिकता में है।

मुखिया पति मो. वरकतुल्लाह ने बताया कि हमारे पंचायत में केंद्र और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं को धरातल पर उतारने का शत प्रतिशत प्रयास किया गया है।

chat bot
आपका साथी