स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी

मोतिहारी। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन का सिलसिला जारी है। इंटर उत्तीर्ण विद्यार्थी नामांकन के लिए लंबे समय तक परेशान रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jun 2019 12:03 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2019 12:03 AM (IST)
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी

मोतिहारी। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन का सिलसिला जारी है। इंटर उत्तीर्ण विद्यार्थी नामांकन के लिए लंबे समय तक परेशान रहे हैं। काफी जद्दोजहद के बाद विश्वविद्यालय ने विगत 10 जून से आवेदन लेना शुरू किया है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि पांच जुलाई तय की है। हालांकि विलंब शुल्क के साथ 10 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की जांच परीक्षा के लिए 21 जुलाई की तिथि निर्धारित है। इस संबंध में पीयूपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कर्मात्मा पांडेय ने बताया कि प्रतिष्ठा में आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में 45 प्रतिशत से अधिक अंक अनिवार्य है। विद्यार्थी जिस महाविद्यालय में नामांकन कराना चाहते हैं, उस कॉलेज को प्रथम वरीयता देना होगा।

मोतिहारी में इन विषयों की होती है पढ़ाई

मोतिहारी के विभिन्न महाविद्यालयों में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला से संबंधित विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था है। विज्ञान में भौतिकी, रसायनशास्त्र, जंतु विज्ञान, वनस्पतिशास्त्र एवं गणित के अलावा वाणिज्य में लेखाशास्त्र एवं कॉरपोरेट विषय की पढ़ाई होती है। वहीं, कला संकाय में इतिहास, प्राचीन इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, गणित, संगीत, हिदी, अंग्रेजी, संस्कृत, भोजपुरी, परसियन एवं उर्दू शामिल हैं।

इच्छित विषय को देखते हुए कॉलेज का करें चुनाव

कुछ ऐसे विषय हैं जिनकी पढ़ाई सभी कॉलेजों में नहीं होती है। वाणिज्य विषयों की पढ़ाई मोतिहारी में पंडित उगम पांडेय कॉलेज एवं मुंशी सिंह कॉलेज में होती है। वहीं, भूगोल के लिए आपको पं. उगम पांडेय कॉलेज एवं एलएनडी कॉलेज का चुनाव करना होगा। जबकि गृह विज्ञान के लिए आप पं. उगम पांडेय कॉलेज अथवा डॉ. एसकेएस महिला कॉलेज में नामांकन करा सकते हैं। इसी प्रकार मोतिहारी में समाजशास्त्र, प्राचीन इतिहास, परसियन एवं संगीत की पढ़ाई पं. उगम पांडेय कॉलेज में होती है। प्राचीन इतिहास के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आपको इंटर में इतिहास विषय में 45 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त हुए हों। जो छात्र-छात्राएं इंटरमीडिएट विज्ञान एवं वाणिज्य में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं वे कला के विषयों में आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार जो विद्यार्थी इंटर विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं वे वाणिज्य के सभी विषयों में आवेदन कर सकते हैं।

दो सौ अंकों की होगी जांच परीक्षा

स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद विद्यार्थियों को एक और प्रक्रिया से गुजरनी होगी। वह है जांच परीक्षा। कुल दो सौ अंकों की जांच परीक्षा होगी। इसमें सामान्य ज्ञान के लिए 100 अंक निर्धारित हैं। जबकि 50 अंक के बहु वैकल्पिक प्रश्न होंगे। इसमें अंग्रेजी, भाषा गद्यांश, व्याकरण, सामाजिक अध्ययन, सामाजिक विज्ञान इत्यादि से हाई स्कूल स्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस क्रम में 50 अंक का वैकल्पिक विषय होगा जिसमें कला, विज्ञान एवं वाणिज्य में से कोई एक विषय लेना होगा। इनके प्रश्न इंटर स्तरीय होंगे। पार्ट वन में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन से पहले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के दिशा निर्देशों को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। पूर्ण जानकारी विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी