पंचायतों में पहुंचे अधिकारी, धरातल पर विकास कार्यो की खुली पोल

सरकारी निर्देश के आलोक में एडीएम अनिल कुमार तेतरिया में विकास योजनाओं की जांच करने नरहा पानापुर पंचायत पहुंचे। उन्होंने नल जल मनरेगा प्रधानमंत्री आवास जनवितरण प्रणाली आंगनबाड़ी केंद्र अस्पताल स्कूल भवन आदि संचालित योजनाओं की स्थलीय निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 May 2022 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 25 May 2022 11:55 PM (IST)
पंचायतों में पहुंचे अधिकारी, धरातल पर विकास कार्यो की  खुली पोल
पंचायतों में पहुंचे अधिकारी, धरातल पर विकास कार्यो की खुली पोल

मोतिहारी । सरकारी निर्देश के आलोक में एडीएम अनिल कुमार तेतरिया में विकास योजनाओं की जांच करने नरहा पानापुर पंचायत पहुंचे। उन्होंने नल जल मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, जनवितरण प्रणाली, आंगनबाड़ी केंद्र, अस्पताल , स्कूल भवन आदि संचालित योजनाओं की स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान पी एच डी से लगाए गए नल जल में भारी गड़बड़ी मिली। वार्ड नंबर-4 में जलापूर्ति बिल्कुल बंद पाई गई। वही 8,9,3,2 में कई घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति नहीं हो रहा है। एडीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 20, 25, 18 की जांच की। वहां पंजी का अवलोकन किया तथा बच्चों से पोषाहार के बारे में पूछताछ की। मनरेगा योजना के कार्यों पर संतोष जताया। पानापुर हाई स्कूल मैदान में मिट्टी भराई कार्य और मामूली बरसात में रिसाव कर रहे भवन को भी देखा। डीलर बैद्यनाथ सहनी के स्टॉक चेक किया। उपभोक्ताओं से जानकारी ली। कई लोगों ने राशनकार्ड न होने की पीड़ा सुनाई। आवास योजना से बन रहें मकान को देखा व लाभुकों से पूछताछ की। नरहा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का भी अवलोकन किया। मौके पर मुखिया पूनम देवी, प्रतिनिधि डाक्टर बालेन्द्र यादव, पंचायत सचिव श्रीकांत सिंह, पीआरएस, रिजवान अंसारी, कार्यपालक सहायक मोहम्मद नजरुल,जेई परमिदर, तथा गुलशन कुमार, आदि मौजूद थे। इधर सेमराहा में पकड़ीदयाल बीडीओ, और मधुआहा वृत्त पंचायत में पकड़ीदयाल सीओ ने भी विभिन्न कार्यों की जांच की मौके पर मुखिया सुरेंद्र राय, सीया सुंदरी देवी समेत अन्य उपस्थित थे।

-----------------

नगदाहा में सेविका की जगह दूसरी महिला चला रही थी केंद्र अरेराज, संस : प्रखंड क्षेत्र के नगदाहां व ममारखा भैया टोला पंचायत में विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच बुधवार को अरेराज बीडीओ व सीओ ने की। प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने ममारखा भैया टोला पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र, हर घर नल, जल वितरण प्रणाली दुकान, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वास्थ्य, सड़क सहित अन्य योजनाओं की जांच की। जिसमें आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 27 में जांच के दौरान पाया गया कि केंद्र झोपड़ी में संचालित है। वह अत्यंत खतरनाक एवं सरकारी मानक के अनुसार नहीं है। ऐसे में बीडीओ ने महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया गया है कि विभाग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार किराए के भवन में केंद्र को स्थानांतरित कराने की व्यवस्था करें। नल जल योजना के लाभुकों द्वारा बताया गया कि पेयजल आपूर्ति नियमित रूप से होती है। जांच के क्रम मे ही पंचायत सचिव ने बताया गया कि पंचायत मे बाजार के पास सड़क के उस पार नल का कनेक्शन नहीं गया है जिसमें पंचायत सचिव को बीडीओ ने निर्देश दिया गया कि यथाशीघ्र शेष घरों मे कनेक्शन पहुंचाना सुनिश्चित करें। वही प्रधानमंत्री आवास योजना मे लाभुकों के आवास निर्माण कार्य को भी देखा गया। जिसमें आवास निर्माण कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया है। अरेराज अंचलाधिकारी पवन कुमार झा ने प्रखंड के नगदाहां पंचायत में जल नल, आंगनबाड़ी केंद्र, जन वितरण प्रणाली दुकान,मनरेगा,प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं का जांच किया है इस दौरान पंचायत के कई वार्ड कहीं मोटर जला है तो कहीं टंकी फूटा है जिसके कारण नल जल बाधित है। जांच के दौरान पंचायत में दो आंगनबाड़ी केंद्र सरकारी भवन होने के बावजूद भी प्राइवेट में चल रहा था। वहीं जांच के दौरान वार्ड संख्या 13 में आंगनवाड़ी केंद्र पर सेविका की जगह दूसरी महिला बच्चों को पढ़ा रही थी जो गंभीर बात है। मामले मे अरेराज सीओ श्री झा ने जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेजने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी