केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हो रहे बड़े शिक्षण संस्थान

राज्य के गन्ना उद्योग सह विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि राज्य और केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी केंद्रीय विश्वविद्यालय मेडिकल कालेज इंजीनियरिग कालेज आदि स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। ऐसा होने से नई पीढ़ी के बच्चे भारत को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाने का काम करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 10:49 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 10:49 PM (IST)
केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हो रहे बड़े शिक्षण संस्थान
केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हो रहे बड़े शिक्षण संस्थान

मोतिहारी । राज्य के गन्ना उद्योग सह विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि राज्य और केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मेडिकल कालेज, इंजीनियरिग कालेज आदि स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। ऐसा होने से नई पीढ़ी के बच्चे भारत को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं का भविष्य तभी उज्ज्वल होगा जब सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं उनमें बेहतर संस्कार व उच्च ज्ञान को समाहित करेंगे। इसके लिए योजना बनाकर कार्य को करना होगा। अभिभावकों को भी हमेशा सकारात्मक सोच के साथ बच्चों के लिए प्रेरणादायक बनने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। वे शुक्रवार को स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार, प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मंत्री ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि विद्यालय के बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत स्कूल के बच्चों ने स्वागत गान व पुष्प गुच्छ के साथ किया। विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार ने वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की एक से बढ़कर प्रस्तुति कर लोगों की खूब तालियां बटोरीं। इस दौरान झूमर, स्लो सांग, कामेडी डांस, देश भक्ति डांस से मौजूद लोगों के दिलों की जीत लिया। सभी प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर विद्यालय पूर्व प्राचार्य जेएन प्रसाद, बीडीओ मुकेश कुमार, प्रमुख रजनीश यादव, जदयू प्रवक्ता कुणाल पटेल, मुखिया हेमंत कुमार, संतोष कुमार, अभय कुमार, एसके मिश्रा, रोहित मिश्रा, बेबी शुक्ला, आरएन राम, डीडी प्रसाद, नीरज कुमार साहू, विजय कुमार सहित सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद थे। 1985 में स्थापित नवोदय विद्यालय बना सेंटर आफ एक्सलेंट, मगर परिसर के बीचोंबीच बिजली का तार देता हादसे का संकेत

पिपराकोठी : विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना 1985 में की गई। 1996 में पीपराकोठी नवोदय विद्यालय के प्रथम प्राचार्य जेएन प्रसाद थे। उनकी ही देखरेख और नेतृत्व में विद्यालय का कार्यकलाप आगे बढ़ा। आज पीपराकोठी को सेंटर आफ एक्सलेंट का दर्जा प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि विद्यालय की कुछ समस्याएं इसकी उन्नति में राह के रोड़े बने हैं। परिसर से 33 हजार वोल्ट का बिजली तार गुजरा है, जो हमेशा हादसे का संकेत देता है। वहीं विद्यालय में वाहन, भवन व अन्य संसाधनों का अभाव है, जिससे इसके विकास की रफ्तार को आगे बढ़ाने में अड़चनें आती रहती हैं।

chat bot
आपका साथी