भारतीय डाक विभाग की शीघ्र शुरू होगी चलंत एटीएम सेवा

कोरोना संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के घर तर राशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके कारण अब ग्राहकों को राशि निकासी के लिए डाकघर नहीं जाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 01:16 AM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 06:11 AM (IST)
भारतीय डाक विभाग की शीघ्र शुरू होगी चलंत एटीएम सेवा
भारतीय डाक विभाग की शीघ्र शुरू होगी चलंत एटीएम सेवा

मोतिहारी । कोरोना संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के घर तर राशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके कारण अब ग्राहकों को राशि निकासी के लिए डाकघर नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए भारतीय डाक विभाग शीघ्र ही चलंत डाक एटीएम की शुरुआत करने जा रहा है। यह चलंत डाक एटीएम विभिन्न चौक-चौराहों, मोहल्लों एवं गांव के गलियों में जाएगी। वहां ग्राहक अपनी जमा राशि से अपनी जरुरत के अनुसार 10 हजार तक की राशि का निकासी कर सकेंगे। इसके शुरुआत हो जाने से डाकघरों में ग्राहकों की भीड़ नहीं लगेगी। साथ ही सरकार द्वारा जारी लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन भी नहीं हो पाएगा। डाक विभाग के इस सकारात्मक पहल की चारो तरफ प्रशंसा हो रही है। जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण को लेकर ग्राहकों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चलंत डाक एटीएम सेवा की शुरुआत की जा रहा है। इस एटीएम से ग्राहक किसी भी बैंक खाते से अधिकतम 10 हजार रुपये की निकासी आधार इनेवल पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के माध्यम से कर सकेंगे। इसके लिए ग्राहकों का उनके खाता आधार एवं मोबाइल नंबर से लिक होना अनिवार्य है। इस एटीएम से पेंशनधारी भी लाभ लेकर अपनी राशि की निकासी कर सकेंगे।

----------

इनसेट के लिए

जिले के सभी अनुमंडलों में शुरु होगी चलंत डाक एटीएम सेवा : डाक अधीक्षक

मोतिहारी, संस : चंपारण प्रमंडल के डाक अधीक्षक आरएन शर्मा ने बताया है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए विभागीय निर्देश पर जिला मुख्यालय से लेकर सभी अनुमंडलों में चलंत डाक एटीएम सेवा की शुरुआत की जाएगी। यह सेवा गुरुवार से प्रारंभ कर दी जाएगी। चलंत एटीएम सेवा के सुरक्षा व्यवस्था के लिए डीएम एवं एसपी से पत्राचार किया गया है। बताया कि चलंत एटीएम के शुरुआत हो जाने के बाद ग्राहकों को डाकघर या बैंक जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। जबकि चलंत एटीएम खुद चलकर ग्राहकों के गली-मोहल्लों तक पहुंचेगी। बताया कि इसको लेकर प्रधान डाकघर में डाक निरीक्षक मिथिलेश कुमार, राजेश कुमार और मुकेश कुमार लश्कर के साथ एक अहम बैठक की गई। साथ ही डाक निरीक्षकों को चलंत एटीएम की मॉनीटरिग करने का निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी