सुगौली संधि महोत्सव में राज्यपाल के आने का रास्ता साफ

मोतिहारी । सुगौली संधि के दो सौ वर्ष पूरे होने को लेकर सुगौली में आयोजित होने वाले सुगौली महोत्सव का

By Edited By: Publish:Wed, 10 Feb 2016 12:02 AM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2016 12:02 AM (IST)
सुगौली संधि महोत्सव में राज्यपाल के आने का रास्ता साफ

मोतिहारी । सुगौली संधि के दो सौ वर्ष पूरे होने को लेकर सुगौली में आयोजित होने वाले सुगौली महोत्सव का विवाद प्रशासनिक पहल पर समाप्त करा लिया गया है। दोनों आयोजन समिति ने प्रशासन के समक्ष एक साथ महोत्सव आयोजन के लिए राजी हो गए हैं। अब सुगौली में चार मार्च को होने वाला यह आयोजन प्रेस क्लब के तत्वावधान में होगा। इसमें दूसरा आयोजन समिति भी शामिल रहेगा। दोनों आयोजन समिति के बीच समझौता कराने का जिम्मा डीएम अनुपम कुमार ने एसडीओ रजनीश लाल को दिया था। एसडीओं ने बताया कि दोनों का विवाद अब समाप्त हो गया है। यहां होने वाले महोत्सव में राज्यपाल के आने का भी रास्ता अब साफ हो गया है। उन्होंने इसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। बता दें कि राज्यपाल के आने को लेकर प्रधान सचिव ने डीएम को पत्र लिखकर इस आयोजन के बारे में जानकारी देने को कहा था। कारण दोनों समितियों द्वारा राज्यपाल को आने के लिए आमंत्रण दिया गया था। राज्यपाल को प्राप्त अनुरोध पत्र में पहला प्रेस क्लब की ओर से राकेश प्रवीर ने व दूसरा डीके आजाद की ओर से दिया गया था। राज्यपाल ने डीएम से जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया था कि उन्हें किस आयोजन में जाना ठीक होगा।

एसडीओ व डीएसपी के संयुक्त आदेश से भेजी गई रिपोर्ट

पत्र के आलोक में डीएम के निर्देश पर एसडीओ व डीएसपी ने सुगौली में आयोजन समिति के साथ बैठक कर इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही कहा कि एक साथ मिलकर कार्यक्रम को करने से इस कार्यकम का महत्व और बढ़ जाएगा। उन्होंने एक स्थल पर कार्यक्रम के आयोजन होने की बात करते हुए कहा कि डीएसपी के साथ संयुक्त रिपोर्ट भेजी गई है।

डीएम ने शिलापट्ट लगाने की दी सलाह, करेंगे स्थल का निरीक्षण

संधि स्थल पर आयोजित होने वाले इस महोत्सव के लिए दोनों आयोजन समिति पूर्व में डीएम से मिल चुके हैं। डीएम अनुपम कुमार ने कहा कि इस प्रकार का आयोजन होना चाहिए, पर आपसी सहमति से। उन्होंने कहा कि संधि स्थल पर एक शिलापट्ट भी लगाया जाना चाहिए, जिसपर संधि से जुड़ी हुई बातें अंकित हो। इससे क्षेत्र का महत्व और बढ़ेगा। डीएम ने कहा कि जल्द ही स्थल का निरीक्षण कर कार्यक्रम को बेहतर कराने को ले आयोजन समिति को सलाह दी जाएगी।

================

रिपोर्ट के बाद राज्यपाल के आने की मिलेगी अंतिम स्वीकृति

प्रधान सचिव द्वारा मांगी गई रिपोर्ट के आधार पर कार्यक्रम में आने के लिए राज्यपाल की अंतिम स्वीकृति मिलेगी। कार्यक्रम के इस विवाद के हल हो जाने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रशासन की पहल सराहनीय है। साथ ही अब होने वाले दुविधा से भी लोग मुक्त हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी