बिना बो¨रग लगाए कर ली 3.85 लाख की निकासी, कार्रवाई की अनुशंसा

बेनीपुर अनुमंडल कार्यालय में बेनीपुर प्रखंड के 16 पंचायतों के पंचायत सचिवों की विशेष बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 01:02 AM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 01:02 AM (IST)
बिना बो¨रग लगाए कर ली 3.85 लाख की निकासी, कार्रवाई की अनुशंसा
बिना बो¨रग लगाए कर ली 3.85 लाख की निकासी, कार्रवाई की अनुशंसा

दरभंगा। बेनीपुर अनुमंडल कार्यालय में बेनीपुर प्रखंड के 16 पंचायतों के पंचायत सचिवों की विशेष बैठक हुई। अध्यक्षता एसडीओ प्रदीप कुमार झा ने की। बैठक में सभी पंचायतों में चल रहे नल जल योजना की गहन समीक्षा की गई।

एसडीओ ने जरिसो एवं माधोपुर के सचिव को फटकार लगाते हुए नियमित रूप से पंचायत में रहकर आम जनता के कार्यों का निष्पादन करने का निर्देश दिया। कहा कि सभी सचिव दो दिनों के अंदर अपने पंचायतों में राशन कार्ड का वितरण करें। कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गणेश बनौल बलनी के पंचायत सचिव उमाकांत पासवान ने बताया कि वार्ड 11 के सदस्य शत्रुध्न मुखिया एवं सदस्य सचिव प्रवीण राम ने वार्ड में नल जल योजना के तहत बिना बो¨रग लगाए ही बैंक खाता से 3 लाख 85 हजार रुपये की निकासी कर ली है। एसडीओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस संबंध में बैठक में मौजूद बीडीओ जगतनारायण मिश्र से पूछताछ की। बीडीओ ने बताया कि वार्ड सदस्य एवं सचिव से स्पष्टीकरण पूछते हुए जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र पहले ही लिख चुके हैं। एसडीओ ने बीडीओ को कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया तथा पंचायत सचिव को चयनित सभी वार्डों में अविलंब बो¨रग लगाने का निर्देश दिया। सझुआर के पंचायत सचिव श्यामाकांत झा ने बताया कि मुखिया जबरन पंचायत के खाता से विभिन्न योजना की राशि निकासी करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इसलिए उन्हें उक्त पंचायत के कार्यों से मुक्त कर दूसरे पंचायतों का प्रभार दिलाया जाए। यह सुनते ही बीडीओ भड़क उठे और पंचायत सचिव को फटकार लगाते हुए कहा कि आप बराबर पंचायत से गायब रहते हैं, जिसके चलते कार्य प्रभावित हो रहा है। पहले अपनी आदत में सुधार लाएं। पोहदी पंचायत के सचिव हरिलाल यादव ने बताया कि वार्ड नंबर 3, 6, 11 व 15 में बो¨रग लगाया गया है। शेष तीन वार्डों में अविलंब बो¨रग लगाने का निर्देश संबंधित पार्षद को दिया गया है। बाथो रढियाम के पंचायत सचिव कृष्ण कुमार लाल दास ने बताया कि कुल 13 वार्डों में से 9 में बो¨रग लगाया गया है। वार्ड नंबर 11 में कुछ लोग बो¨रग लगाने में बेवजह व्यवधान डाल रहे हैं। बैठक में जीपीएस सुरेश ठाकुर सहित सभी पंचायतों के सचिव मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी