आन-बान व शान से आज लहराएगा तिरंगा

दरभंगा। जिले में उत्सवी माहौल में रविवार को गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Jan 2020 12:20 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 12:20 AM (IST)
आन-बान व शान से आज लहराएगा तिरंगा
आन-बान व शान से आज लहराएगा तिरंगा

दरभंगा। जिले में उत्सवी माहौल में रविवार को गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नेहरू स्टेडियम में होने वाले मुख्य राजकीय समारोह में प्रभारी मंत्री महेश्वर हजारी ध्वजारोहण करेंगे। ध्वजारोहण के समय छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया जाएगा। राष्ट्रीय झंडे को सलामी व परेड बीएमपी के एक प्लाटून, जिला सशस्त्र पुलिस के दो प्लाटून, गृह रक्षा वाहिनी के एक प्लाटून, एनसीसी सीनियर, जूनियर बालक तथा जूनियर बालिका का क्रमश: एक-एक प्लाटून, स्काडट एवं गाइड के एक-एक प्लाटून द्वारा किया जाएगा। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने नगर आयुक्त को स्टेडियम के अंदर व बाहर की सफाई के साथ ही पानी के टैंकर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग को झंडोत्तोलन स्थल को ठीक करने, रंगाई-पुताई व बेरिकेटिग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। विधि-व्यवस्था बनाए रखने, आगंतुकों को बैठाने, यातायात व पार्किंग की व्यवस्था अनुमंडल पदाधिकारी सदर व पुलिस उपाधीक्षक को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। वहीं सिविल सर्जन चिकित्सा दल की व्यवस्था करेंगे । सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राष्ट्रीय सलामी एवं परेड का पूर्वाभ्यास हो चुका है। इधर, पोलो मैदान में सारी तैयारी की जायजा लेने के लिए डीएम डॉ. त्यागराजन व एसएसपी बाबू राम पहुंचे। इस दौरान मैदान का जायजा लेने के साथ पूर्वाभ्यास का अवलोकन किया।

----------------------

महापुरुषों की प्रतिमा पर होगा माल्यार्पण :

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर में विभिन्न चौक-चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमा की साफ-सफाई का कार्य कराने की जिम्मेदारी नगर आयुक्त को दी गई है। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के दिन सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण भी किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय व्यक्ति या संस्था को इसकी जिम्मेवारी का निर्धारण नगर आयुक्त द्वारा की जाएगी। सभी कसाईखाना बंद रखने का आदेश नगर आयुक्त को अपने स्तर से सुनिश्चित करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

---------------------

कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन :

इस अवसर पर नेहरू स्टेडियम में 2 बजे से प्रशासन बनाम नागरिक एकादश क्रिकेट मैच एवं संध्या 6 बजे से दरभंगा मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

--------------

कहां कब होगा झंडोत्तोलन :

- नेहरू स्टेडियम --- 09.05 बजे

- आयुक्त कार्यालय -- 10.00 बजे

-आइजी कार्यालय --- 10.15 बजे

-समाहरणालय ------- 10.25 बजे

-एसएसएपी कार्यालय -- 10.35 बजे

-डीडीसी कार्यालय ------ 10.45 बजे

-सदर अनुमंडल कार्यालय -- 10.55 बजे

-जिला परिषद --------- 11.05 बजे

-पुलिस लाइन -------- 11.30 बजे

-----------------

chat bot
आपका साथी