कमरौली में बच्चों को खुराक पिलाकर टीकाकरण कार्यक्रम का सीएस ने किया उदघाटन

सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने सोमवार को बहादुरपुर के कमरौली आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 54 पर मो. सलाम को रोटा वायरस एवं पोलियो की खुराक पिलाकर टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Feb 2020 01:16 AM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 06:14 AM (IST)
कमरौली में बच्चों को खुराक पिलाकर टीकाकरण कार्यक्रम का सीएस ने किया उदघाटन
कमरौली में बच्चों को खुराक पिलाकर टीकाकरण कार्यक्रम का सीएस ने किया उदघाटन

दरभंगा। सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने सोमवार को बहादुरपुर के कमरौली आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 54 पर मो. सलाम को रोटा वायरस एवं पोलियो की खुराक पिलाकर टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया। सीएस डॉ. कुमार ने कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष के तृतीय चक्र के यह टीकाकरण छह फरवरी तक चलेगा। यह टीकाकरण बच्चों के लिए जीवन रक्षक है। इसी के कारण बच्चों की मृत्यु दर में काफी कमी आई है। इसलिए जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों को सात बार टीकाकरण देना आवश्यक है। टीकाकरण के कारण 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चों की जिदगी बचाई जा सकती है। यहां टीकाकरण का आच्छादन लक्ष्य से कम है। लेकिन 289 स्थानों के 11 प्रखंडों में 4362 बच्चें और 634 गर्भवती माताओं को शत -प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किया गया है। मौके पर डीआइओ डॉ. एके मिश्रा, डीएमओ डॉ. जेपी महतो, एसएमओ डॉ. बसवराज, यूनिसेफ एसएमसी शशिकांत सिंह, ओमकार चंद्र, पंकज झा, अनुराग कुमार, एचएम दिनेश आनंद, बीसीएम मनोज कुमार, एएनएम कुमुदबाला, शीला देवी, आशा अनिता देवी आदि उपस्थित थे।

---------------------

पीएचसी के प्रभारी से जवाब तलब

जासं, दरभंगा : सीएस डॉ. अनिल कुमार ने सोमवार को बहादुरपुर पीएचसी के डॉ. तारिक मंजर से जवाब तलब किया गया है। बहादुरपुर के कमरौली में आयोजित टीकाकरण उद्घाटन के मौके पर इस पीएचसी प्रभारी समेत अन्य डॉक्टर भी नही थे। इसे गंभीरता से लेते हुए सीएस ने प्रभारी को शीध्र जवाब देने के आदेश दिए गए है। मालूम हो कि सीएस कार्यालय ने इस पीएचसी के प्रभारी को इस उद्घाटन की सूचना पत्र के माध्यम से दे दिया गया था। इसके बावजूद यहां पर कोई नही पहुंचे थे। जबकि इस प्रखंड में खसरा और रूबैला के पॉजिटिव केस पाए गए है। इसके बावजूद इस पीएचसी के एक भी डॉक्टर नही पहुंचे थे। सीएस ने इसकी पुष्टि की है।

chat bot
आपका साथी