इंजीनियरिग कॉलेज में प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग सेंटर हो रहा अपडेट, छात्रों की राह आसान

दरभंगा। मब्बी स्थित सरकारी दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज को एक ओर जहां मॉडल नया भवन मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 12:06 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 12:06 AM (IST)
इंजीनियरिग कॉलेज में प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग सेंटर हो रहा अपडेट, छात्रों की राह आसान
इंजीनियरिग कॉलेज में प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग सेंटर हो रहा अपडेट, छात्रों की राह आसान

दरभंगा। मब्बी स्थित सरकारी दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज को एक ओर जहां मॉडल नया भवन मिला है। पठन-पाठन समेत कॉलेज के सभी कार्य उक्त नए भवन में चल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्लेसमेंट को लेकर परेशान छात्रों के लिए अब खुशी के पल आने वाले हैं। कॉलेज के प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय को विकसित किया जाएगा। इंजीनियरिग कॉलेज में नामांकन से पूर्व से ही छात्रों में प्लेसमेंट को लेकर बेचैनी देखी जाती है। जब विद्यार्थी इंजीनियरिग कॉलेजों में नामांकन ले लेते हैं। कोर्स के अंतिम वर्ष आते ही छात्रों में प्लेसमेंट को लेकर बेचैनी और भी बढ़ने लगती है। सभी बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी मिलने के सपनों के साथ प्लेसमेंट सेंटर का चक्कर लगाते रहे हैं। ऐसे छात्रों को अब प्लेसमेंट के लिए ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी। दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय को विकसित करने जा रहा है। स्थानीय छात्रों को यहीं प्लेसमेंट मिलने लगेगा।

----- मंजूरी के बाद प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय को पुराने भवन में किया जाएगा शिफ्ट दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज नए भवन में शिफ्ट हो गया है। अब पुराने भवन में प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय को शिफ्ट करने की योजना है। इसको लेकर भवन निर्माण विभाग की मंजूरी मिलनी बाकी है। मंजूरी के बाद प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय को इंजीनियरिग कॉलेज के पुराने भवन में विकसित किया जाएगा। पुराने भवन में बाहर से आने वाली कंपनियों द्वारा साक्षात्कार के लिए एक इंटरव्यू रूम, एक जीडी रूम समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जाएगी।

-------

प्लेसमेंट के लिए दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज छात्रों का बनेगा हब इंजीनियरिग कॉलेज में प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय विकसित होने से मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी समेत अन्य जिले के इंजीनियरिग कॉलेजों के छात्रों को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि उत्तर बिहार के कई इंजीनियरिग कॉलेज के पास विकसित भवन नहीं होने से प्लेसमेंट एंड ट्रेनिग कार्यालय विकसित नहीं हैं। अब दरभंगा इंजीनियरिग कॉलेज में प्लेसमेंट कार्यालय विकसित करने की पहल से दरभंगा समेत अन्य जिलों के छात्रों को कैंपस सेलेक्शन के लिए यहां मौका मिल सकता है। बता दें कि बाहर की कंपनियां ज्यादा संख्या में छात्रों का सेलेक्शन के लिए आने की मंजूरी भरती है। इसी के मद्देनजर प्लेसमेंट कार्यालय को विकसित किया जाएगा। हाल में ही राज्य सरकार ने समीक्षा के दौरान बिहार के सभी इंजीनियरिग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्लेसमेंट सेंटर खोलने का निर्णय ली है। उक्त सेंटरों में कंपनियों को कैंपस सेलेक्शन के लिए बुलाया जाएगा।

--- एयरपोर्ट चालू होने से कंपनियां सीधे पहुंचेगी दरभंगा कॉलेजों से प्लेसमेंट को लेकर दरभंगा आने वाली (जैसे, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद आदि) जगहों की कंपनियों को पहले जहां सीधे पटना पहुंचती थी। वहां से दरभंगा आने में तीन से चार घंटे लग जाते थे। लेकिन अब दरभंगा में एयरपोर्ट चालू हो जाने से कंपनियों के अधिकारी अब सीधे दरभंगा पहुंच सकेंगे।

-----------

chat bot
आपका साथी