सड़क निर्माण में गड़बड़ी, बनने के साथ टूटने लगती हैं सड़कें

दरभंगा। विभागीय जिले में ग्रामीण सड़कों का बुरा हाल है। ग्रामीण कार्य प्रमंडल बेनीपुर के अधी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 12:09 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 12:09 AM (IST)
सड़क निर्माण में गड़बड़ी, बनने के साथ टूटने लगती हैं सड़कें
सड़क निर्माण में गड़बड़ी, बनने के साथ टूटने लगती हैं सड़कें

दरभंगा। विभागीय जिले में ग्रामीण सड़कों का बुरा हाल है। ग्रामीण कार्य प्रमंडल बेनीपुर के अधीन वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 में क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में बनी अधिकांश सड़कों की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं। निर्माण के छह महीने से लेकर एक वर्ष के बीच नई सड़कें कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गई हैं। बताया जाता है कि सड़क निर्माण के समय घटिया सामग्री का प्रयोग किए जाने व प्राक्कलन के मुताबिक कालीकरण का कार्य नहीं किए जाने के कारण अधिकांश नव निर्मित सड़कें जगह जगह पर क्षतिग्रस्त होती जा रही हैं। बताया जाता हैं कि संबंधित पथों के ठेकेदार व उक्त विभाग के अभियंताओं की कथित मिलीभगत के कारण नव निर्मित पथों में स्थल पर काम मानक के अनुरूप नहीं हो रहा और भुगतान प्राक्कलन के अनुरूप करा लेते हैं। लोगों का कहना हैं कि ग्रामीण कार्य प्रमंडल बेनीपुर के कई अभियंता व ठेकेदार यह खेल वर्षों से खेलते आ रहे हैं।

ग्रामीण कार्य प्रमंडल बेनीपुर के अधीन अब से छह माह पहले रौशन वृक चिमनी से नरही टोल हाबीभौआर गांव तक जानेवाली सड़क बनी। लेकिन, सड़क जगह जगह पर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। पथ निर्माण कार्य की बाबत लगे शिलापट्ट में इस पथ का निर्माण कार्य 2 करोड बीस लाख रुपये की लागत से कराए जाने की बात अंकित है। इस पथ का निर्माण कार्य 13 जून 2019 को शुरू हुआ था, जो पिछले छह माह पहले समाप्त हुआ था। ग्रामीण महेन्द्र दास, सौरभ पासवान, आमोद झा आदि बताते हैं- पथ निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरते जाने के कारण उक्त पथ जगह जगह पर क्षतिग्रस्त हो रही है। इसी तरह जब इसी पथ के बगल में हाबीभौआर गांव तक जानेवाली पथ का निर्माण कार्य भी आधा अधूरा पड़ा है। इस पथ का निर्माण कार्य एक करोड 38 लाख रुपये की लागत से कराया जाना है। लोगों का कहना था की पथ निर्माण कार्य में अभियंता एवं ठेकेदार द्वारा शिथिलता बरती जा रही है।

सड़कों की दुर्गति की बाबत बेनीपुर ग्रामीण कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सुधीर कुमार का ने बताया कि कोशिश रही है कि मानक के अनुरूप सड़क का निर्माण कार्य हो। पथ निर्माण कार्य में अनियमितता करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी