जागरुकता से ही कैंसर से निजात : डॉ. जितेन्द्र

दरभंगा। महिनाम मध्यविद्यालय परिसर में रविवार को ग्रामीण स्नेह फाउन्डेशन बिहार शाखा व होप सोसाईटी पटन

By Edited By: Publish:Tue, 30 Jun 2015 01:06 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2015 01:06 AM (IST)
जागरुकता से ही कैंसर से निजात : डॉ. जितेन्द्र

दरभंगा। महिनाम मध्यविद्यालय परिसर में रविवार को ग्रामीण स्नेह फाउन्डेशन बिहार शाखा व होप सोसाईटी पटना के तत्वाधान में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दो हजार से अधिक मरीजों की जांच की गई, जिसमें कैंसर के दो दर्जन से अधिक मरीज मिले। शिविर का उदघाटन वयोवृद्ध राजकुमार झा ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसियेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र कुमार ¨सह ने कहा कि जागरूकता से ही कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से निजात मिल सकता है। प्रत्येक वर्ष देश में 12 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होते हैं। अगर लोग तंबाकू युक्त सामग्री खाना छोड़ दें तो पांच लाख लोगों को इस रोग से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कैंसर धीरे-धीरे बढनेवाली बीमारी है। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को समय-समय पर स्वास्थ्य की जांच कराते रहना चाहिए। अगर शरीर में कहीं गांठ हो जाए तो तुरंत डाक्टर से जांच करानी चाहिए। संस्था के सचिव गंगा कुमार ने कहा कि लोगों में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाने के लिए इस शिविर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

शिविर में मो. शमसाद, डॉ. प्रभात रंजन, डॉ. सीमा कुमारी, डॉ. रविन्द्र कुमार, डॉ. वीएस प्रसाद ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर ग्रामीण गणेण झा, पूर्व मुखिया कुमलेंदु झा, लाल झा ने आगत अतिथियों का पाग चादर भेंट कर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी