बक्सर के कृषि पदाधिकारी के तीन ठिकानों पर निगरानी का छापा, जेवरात के साथ कई जमीन के कागजात मिले

Raid In Buxar विजलेंस की टीम बिहार के भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पटना से गई निगरानी की टीम ने बक्सर के कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार के आवास समेत तीन ठिकानों पर छापेमारी की।

By Ashok Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 04:55 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 04:55 PM (IST)
बक्सर के कृषि पदाधिकारी के तीन ठिकानों पर निगरानी का छापा, जेवरात के साथ कई जमीन के कागजात मिले
बक्सर कृषि पदाधिकारी के यहां निगरानी का छापा। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, बक्सर। बिहार में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ निगरानी की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। इस सिलसिले में शनविार को विजिलेंस की टीम ने बक्सर के जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार के तीन ठिकानों पर छापेमारी की।

जेवरात और जमीन के कागजात मिले

आय से अधिक संपत्ति के मामले में बक्सर के जिला कृषि पदाधिकारी के आवास पर शनिवार की सुबह से निगरानी विभाग की सघन छापेमारी की। घंटों चली छापेमारी में मिले सुराग के आधार पर पटना विजिलेंस की टीम ने उनके हाजीपुर स्थित दो ठिकानों पर छापेमारी करते हुए करोड़ो रुपयों के जमीन के डीड पेपर के साथ ही काफी मात्रा में जेवरात बरामद किए हैं। इस संबंध में निगरानी विभाग के डीएसपी खुर्शीद आलम ने बताया कि बक्सर के जिला कृषि पदाधिकारी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज कराया गया था। इस संबंध में कोर्ट से वारंट जारी होने के बाद शनिवार की सुबह 8.30 बजे बक्सर स्थित उनके आवास पर निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की सात सदस्यीय टीम द्वारा छापेमारी की गई। इस दौरान कुछ पासबुक के अलावा जमीन खरीदे जाने की भी जानकारी मिली।

हाजीपुर के दो ठिकानों पर भी पहुंची टीम

डीएओ से पूछताछ के बाद मिले सुराग के आधार पर हाजीपुर स्थित उनके दो ठिकानों पर भी निगरानी की टीम द्वारा छापेमारी की गई, जहां करोड़ों रुपयों कीमत के डेढ़ दर्जन से अधिक जमीन के डीड तथा बीमा के कागजातों के साथ ही काफी मात्रा में जेवरात बरामद किए गए हैं। बरामद संपत्ति के मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है। आवास पर छापेमारी पूरी करने के बाद दिन के करीब ढाई बजे अधिकारियों के सुरक्षा घेरे में डीएओ को जिला कृषि कार्यालय स्थित उनके कार्यालय में ले जाकर छापेमारी शुरू की गई। शाम 4.30 बजे लिए गए अपडेट में निगरानी डीएसपी ने बताया कि कार्यालय की जांच अभी चल रही है, फिलहाल डीएओ को गिरफ्तार नहीं किया गया है, जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई का निर्णय लिया जाएगा।

किसी को नहीं लगी रेड की भनक

इस संबंध में बक्सर के पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने बताया कि सुबह ही बक्सर पहुंची निगरानी विभाग की टीम द्वारा उनसे पुलिस बल की मांग की गई। टीम की मांग पर नगर थाना की पुलिस को निगरानी विभाग के अधिकारियों को दे दिया गया। लेकिन इस संबंध में निगरानी टीम ने उन्हें कोई जानकारी नहीं दी कि कब और किसके यहां छापेमारी करनी है। रोज की तरह कृषि कार्यालय पहुंचे कर्मियों तक को छापेमारी की कोई भनक नहीं लगी। जब कृषि पदाधिकारी के कार्यालय आने में देर हुई तथा उन्होंने फोन भी नहीं उठाया तब कार्यालय के बगल में ही मौजूद उनके आवास पर एक कर्मचारी के जाने के बाद कर्मियों को छापेमारी की सूचना मिली।

सुबह 8.30 बजे ही शुरू हो गई थी छापेमारी

बक्सर पहुंचने के साथ ही निगरानी टीम के अधिकारियों ने सबसे पहले कृषि कार्यालय के बाहर मौजूद एक चाय दुकान पर कुछ देर रुक कर पहले पूछताछ की तथा वहां चाय भी पी। इसी बीच वहां डीएओ का वाहन चालक पहुंच गया जिसकी जानकारी मिलते ही निगरानी विभाग के अधिकारियों ने उसे कब्जे में ले लिया और उसकी निशानदेही पर डीएओ के आवास पर अधिकारी जा धमके। वहां पहुंचते ही अधिकारियों ने अपना परिचय दिया और छापेमारी में जुट गए। आवास पर छापेमारी के पूर्व जिला कृषि कार्यालय की दो अधिकारी निगरानी कर रहे थे जिससे किसी कर्मी को कागजातों से छेड़छाड़ का मौका नहीं मिल सके।

chat bot
आपका साथी