साहब! ओहिजा से त बच के आ गइनी जा, ऐहीजा मुश्किल बा

संवाददाता सिमरी (बक्सर) साहब! करीब डेढ़ माह से लॉकडाउन में भारी परेशानी झेलत ए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 10:08 PM (IST) Updated:Sun, 10 May 2020 06:13 AM (IST)
साहब! ओहिजा से त बच के आ गइनी जा, ऐहीजा मुश्किल बा
साहब! ओहिजा से त बच के आ गइनी जा, ऐहीजा मुश्किल बा

संवाददाता, सिमरी (बक्सर) : साहब! करीब डेढ़ माह से लॉकडाउन में भारी परेशानी झेलत एह उम्मीद में गांव खातिर चलनी जा कि अब ऐकरा से मुक्ति मिली। मगर ऐहीजा अइला के बाद अधिकारी लोग क्वारंटाइन सेंटर में 21 दिन खातिर राखि देले बाड़े। एह में मच्छर के आतंक एतना बा कि जान बाची कि ना कहल मुश्किल बा। यह कहना है उन इलाकाई लोगों का, जिन्हें प्रशासन द्वारा 21 दिनों के लिए क्वारंटाइन सेंटरों में रखा गया है।

क्वारंटाइन किए गए संजय चौधरी ने बताया कि प्रतिदिन अधिकारियों से मच्छरदानी की मांग की जाती है। लेकिन, आज तक उपलब्ध नहीं कराया गया। वहीं, प्रशासन द्वारा जो आवश्यक संसाधन मुहैया कराए गए हैं, वे संख्या के अनुपात में पर्याप्त नहीं हैं। बड़का राजपुर महिला क्वारंटाइन सेंटर में बाहर से आए परिवारों को तीन कमरों में रखा गया है। दो कमरों में एक-एक बाल्टी और एक-एक मग दिया गया है। इनकी भी दिनचर्या दूसरे कमरे के मग और बाल्टी पर निर्भर है। लिहाजा, फिजिकल डिस्टेंस का अनुपालन मुश्किल है। ऐसी ही स्थिति अन्य क्वारंटाइन सेंटरों की भी है। जहां लोगों की संख्या के अनुपात में सामान उपलब्ध नहीं कराए गए। ऐसे में संक्रमण फैलने के खतरे को भांप लोग सशंकित हैं। - बड़का राजपुर क्वारंटाइन सेंटर पर नहीं लगा सीसी कैमरा महिलाओं के लिए मध्य विद्यालय बड़का राजपुर में बने क्वारंटाइन सेंटर में अभी तक सीसी कैमरा नहीं लगा है। बताया जाता है कि सीसी कैमरा लगाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन द्वारा किसी को सौंपी गई है। ऐसे में लापरवाही बरतना खतरे का आमंत्रण है। यह केंद्र महिलाओं से संबंधित है और यहां सीसी कैमरा का होना आवश्यक है। - 10 शौचालय पर निर्भर हैं 140 लोग

डुमरी क्वारंटाइन सेंटर में बाहर से आए 140 लोगों को रखा गया है। मगर इनके लिए महज 10 शौचालय हैं। इससे लोगों को परेशानी के साथ-साथ संक्रमण फैलने की भी आशंका है। पूर्व प्रमुख प्रतिनिधि सुशील कुमार लाल ने बताया कि शनिवार को बीडीओ अजय कुमार सिंह द्वारा निरीक्षण के क्रम में लोगों द्वारा इस समस्या से अवगत कराते हुए तत्काल इसकी वैकल्पिक व्यवस्था मुहैया कराने की मांग की गई। - क्वारंटाइन सेंटर के पूर्वी भाग की हुई घेराबंदी डुमरी क्वारंटाइन सेंटर के पूर्वी भाग की घेराबंदी नहीं होने की बात जब दैनिक जागरण ने प्रकाशित किया तो संवेदक की निद्रा भंग हुई और आननफानन में शनिवार को उसके द्वारा घेराबंदी कराई गई। बताया जाता है कि सीओ द्वारा लोगों के पहले ही सेंटर के अंदर घेराबंदी कराई जा चुकी थी। लेकिन कुछ स्थानों पर कराना अभी बाकि था। इसी बीच जिला प्रशासन द्वारा किसी व्यक्ति को बैरिकेडिंग की जिम्मेदारी सौंप दी गई। मगर वह लापरवाह बना रहा। जब खबर प्रकाशित हुई तो खाली पड़े शेष स्थानों की घेराबंदी शुरू कराई गई।

chat bot
आपका साथी