महादलित टोले के बच्चों को स्कूल भेजने की पहल

बक्सर : प्रखंड के स्थानीय गांव स्थित महादलित मुहल्ला सहित इलाके के आधा दर्जन गांवों में सैकडा़े

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 07:10 PM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 07:10 PM (IST)
महादलित टोले के बच्चों को स्कूल भेजने की पहल

बक्सर : प्रखंड के स्थानीय गांव स्थित महादलित मुहल्ला सहित इलाके के आधा दर्जन गांवों में सैकडा़ें महादलितों के धर्मांतरण का मामला मीडिया में आने के बाद उच्चस्तरीय अधिकारियों के जांचोपरांत अशिक्षा एवं अंधविश्वास के मामले का खुलासा होते ही स्थानीय पंचायत के नव निर्वाचित मुखिया अनिता ¨सह एवं पूर्व प्रमुख अवनीश नारायण यादव ने यहां सैकडा़ें बच्चों को शिक्षा के मुख्यधारा से जोड़ने का मुहिम मंगलवार से शुरू किया। मुहल्ले के महादलितों ने मुखिया के इस पहल का स्वागत किया। यहां पहुंचे पंचायत मुखिया एवं पूर्व प्रमुख के सामने महादलित बच्चों की शिक्षा को लेकर महादलित समुदाय के लोगों द्वारा काफी समस्याओं को रखा गया। जिसे दूर करने का आश्वासन इन प्रतिनिधियों द्वारा दी गई। मुखिया का कहना है कि यहां सैकडा़ें बच्चे हैं। जिनकी उम्र 6 से 14 वर्ष आयु की है। इन्हें शिक्षित करने के लिए इनके माध्यम से किसी सार्वजनिक स्थल पर स्कूल के अतिरिक्त टयूशन की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि, इन महादलितो की आने वाली पीढी़ अंधविश्वास की चपेट में न आ सके। सनद रहे कि चौगाईं के महादलित मुहल्ला में गुजर-बसर करने वाले भोले-भाले महादलितों को बरगलाकर एवं भौतिक बाधा दूर करने का भ्रमजाल फैलाकर धर्मांतरण कराने की प्रक्रिया को लेकर सोमवार को सांसद के पहुंचने के बाद मुहल्ले में जयघोष एवं मूल धर्म में पुनर्वापसी की बात कही गई।

अशिक्षा बनी सबसे बड़ी समस्या

केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए विशेषकर ऐसे बच्चों को फोकस ग्रुप के रुप में चिन्हि्त कर शिक्षा के मुख्य धारा तक जोड़ने के लिए पानी की तरह पैसा बहाए जाते हैं। लेकिन, उक्त महादलित मुहल्ला रहने वाले 6 से 14 वर्ष आयु के सैकडा़ें बच्चों के लिए ऐसे हैं जिसमें कुछ ही बच्चों का नामांकन प्राथमिक स्कूल मांझी में कराया गया। हालांकि, बीईओ शोएब अंसारी एवं प्रधान शिक्षिका देवान्ती कुमारी ने बतायी कि बच्चों का स्कूल में ठहराव के लिए प्रयास चल रहा है।

आरएसएस स्वयंसेवकों ने लिया जायजा

महादलित टोले में धर्मांतरण की प्रक्रिया को लेकर सोमवार की शाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवियों द्वारा महादलित टोले का जायजा लिया गया एवं मूल धर्म में वापसी हेतु आग्रह किया गया। इस दौरान जिला कार्यवाह रविन्द्र राय, राजेन्द्र ठाकुर, विभाग कार्यवाह जयशंकर पांडेय, नंदलाल पंडित, डा. संजय कुमार, दयाशंकर तिवारी एवं पप्पु तिवारी सहित कई शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी