लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों को रूप देने में जुटे कारीगर

अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न भागों में दीपावली पर्व को लेकर काफी चहल-पहल है। इलाके के विभिन्न भागों में वर्षो से प्रतिमा स्थापित कर मूर्ति पूजन की प्रक्रिया इस साल भी धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 05:46 PM (IST)
लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों को रूप देने में जुटे कारीगर
लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों को रूप देने में जुटे कारीगर

बक्सर । अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न भागों में दीपावली पर्व को लेकर काफी चहल-पहल है। इलाके के विभिन्न भागों में वर्षो से प्रतिमा स्थापित कर मूर्ति पूजन की प्रक्रिया इस साल भी धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी चल रही है। इसको लेकर मूर्ति कलाकारों द्वारा भगवान गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियों निर्माण की प्रक्रिया जोरों पर है। नगर स्थित लंगटू महादेव मंदिर के समीप चर्चित मूर्ति कलाकार कृष्ण मुरारी सहित कई कलाकारों द्वारा गणेश एवं लक्ष्मी की मूर्ति तैयार करने में जुटे हैं।

वहीं, मूर्तिकार राम-लक्ष्मण ने बताया कि दुर्गापूजा समाप्त होने के बाद से ही कई पूजा समितियों द्वारा लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा बनाने के साथ ही आस्था और विश्वास का महापर्व छठ व्रत के लिए भगवान सूर्य की प्रतिमा निर्माण हेतु आर्डर बुक कराया गया है। सनद रहे कि नगर के ठठेरी बाजार में जहां दीपावली के दिन से ही मां काली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जाती है। वहीं, जंगल बाजार रोड सहित कई जगहों पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है। इलाके के विभिन्न गांवों में भगवान गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की तैयारी जोरों पर है। दीपावली पर्व को लेकर इलाके में काफी चहल-पहल दिख रही है। इलेक्ट्रॉनिक एवं बर्तन की दुकानें सजने के साथ ही साफ-सफाई की प्रक्रिया इन दिनों जोरों पर है। पूरे इलाके में दीपोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह का माहौल कायम है।

chat bot
आपका साथी