ब्रह्मापुर को आज पौने नौ करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात देंगे सीएम

बक्सर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को ब्रह्मापुर में बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ के विकास के लिए 8

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jul 2022 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jul 2022 10:01 PM (IST)
ब्रह्मापुर को आज पौने नौ करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात देंगे सीएम
ब्रह्मापुर को आज पौने नौ करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात देंगे सीएम

बक्सर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को ब्रह्मापुर में बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ के विकास के लिए 8:74 करोड़ रुपए की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री 11:30 बजे वर्चुअल माध्यम से विकास योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। कार्यक्रम की सफलता के लिए जिलाधिकारी अमन समीर, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह तथा पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को पूरी व्यवस्था का जायजा लेने के बाद कई महत्वपूर्ण आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

ब्रह्मापुर के प्रसिद्ध बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ श्रद्धालु भक्तों के आस्था के केंद्र रहे हैं और बाबा के मंदिर परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल आठ करोड़ 74 लाख 75 हजार 500 रुपए विकास योजनाओं के लिए स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सावन के पवित्र महीने में योजनाओं को कार्यान्वित करने के लिए गुरुवार को पटना से ही वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इसके लिए मंदिर परिसर में शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया है और भव्य पंडाल का निर्माण भी कराया जा रहा है। शिलान्यास कार्यक्रम को देखने के लिए कुल 4 मूविग कैमरे लगाए गए हैं और उससे पूरा परिसर दिखाई पड़ेगा। राज्य के अलावा समीपवर्ती यूपी तथा अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा का दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं और श्रद्धालु भक्तों की सुविधा के लिए पहली बार सरकार द्वारा इतनी मोटी रकम विकास योजनाओं में खर्च की जा रही है।

प्रधान सचिव के साथ डीएम और एसपी ने लिया जायजा

मंदिर परिसर में विकास योजनाओं के शिलान्यास को लेकर पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल, जिलाधिकारी अमन समीर, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, अनुमंडल अधिकारी कुमार पंकज पूरी व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बुधवार को मंदिर परिसर में पहुंचे। अधिकारियों ने शिलान्यास स्थल तथा मंदिर परिसर में होने वाले विकास कार्यों की जानकारी ली तथा योजनाओं का ब्लूप्रिट तथा नक्शा आदि को देखने के बाद कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए। अधिकारियों ने मंदिर परिसर में चहारदीवारी, घाटों का निर्माण तथा चेंजिग रूम आदि प्रमुख स्थलों का मुआयना भी किया।

पहले फेज का शुरू होगा मंदिर का विकास कार्य

विभाग द्वारा फिलहाल पहले फेज का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत मंदिर परिसर की चारदीवारी, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए क्यू आकार का निर्माण, एक भव्य मेन गेट, पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग शौचालय तथा चेंजिग रूम, तालाब के किनारे घाटों का निर्माण और सौंदर्यीकरण आदि योजनाओं को कार्यान्वित किया जाएगा।

मंदिर के विकास से पर्यटकों की होगी सुविधा

बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ मंदिर के विकास के लिए पर्यटन विभाग द्वारा योजना की स्वीकृति दी गई है। योजनाओं के निर्माण से यहां आने वाले पर्यटकों को कई तरह की सुविधाएं होगी। इससे मंदिर की सुंदरता और भव्यता काफी बढ़ जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा योजना के शिलान्यास की पूरी तैयारी कर ली गई है।

अमन समीर, जिला पदाधिकारी, बक्सर

chat bot
आपका साथी