बीतते गए साल दर साल, बेहाल होते गया विवि का शिक्षा विभाग

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग 13 वर्षों से चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 10:02 PM (IST)
बीतते गए साल दर साल, बेहाल होते 
गया विवि का शिक्षा विभाग
बीतते गए साल दर साल, बेहाल होते गया विवि का शिक्षा विभाग

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग 13 वर्षों से चल रहा है। मानक के अनुसार संसाधन नहीं होने के कारण एनसीईटी ने कई बार विवि प्रशासन को डांट-फटकार लगा चुकी है। फिर भी नतीजा ढ़ाक के तीन पांत रहा। आलम है कि चालू सत्र 2020-22 में विवि के शिक्षा विभाग में किसी अभ्यर्थी कौन लेगा। जबकि हजारों अभ्यर्थियों ने काउंसलिग में विवि के शिक्षा विभाग को पसंद किया है। विवि प्रशासन की उदासीनता के कारण सत्र 2018-19 में इसकी मान्यता तक समाप्त हो गई थी। फिर भी विवि प्रशासन इसमें नामांकित विद्यार्थियों के कॅरियर को लेकर गंभीरता नहीं दिखायी। विवि के शिक्षा विभाग में चालू सत्र 2019-21 में 38 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है। चालू वर्ष में बिहार बीएड के नोडल विवि की वेबसाइट पर वीर कुंवर सिंह विवि के शिक्षा विभाग का नाम हीं शामिल नहीं था। सूत्रों ने बताया कि इसे शिक्षकों ने मशक्कत करके विगत 27 सितंबर को दुरुस्त करवाया। विवि प्रशासन की ओर से किसी तरह की दिलचस्पी नहीं ली गई। विवि के एक अधिकारी ने बताया कि इससे शिक्षा विभाग के प्रति विवि की नीयत झलकती है। यह सोचकर कि विवि के शिक्षा विभाग में बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा। लेकिन यहां तो एक साल बीत गये लेकिन एक दिन कक्षाएं आयोजित नहीं हुई है। इसको लेकर विभाग में नामांकित 38 विद्यार्थी सकते में हैं। विवि के सभी विभागों में इंटरनल परीक्षा हो चुकी है। लेकिन शिक्षा विभाग में ताले तक नहीं खुले। लिहाजा नवीर क्रांति तिवारी, रोहित कुमार, पप्पु कुमार सिंह, प्रेम रंजन कुमार, संजीय कुमार, रोबीन कुमार, पायल कुमारी, राजदेव मिश्रा, प्रवीण कुमार, प्रियंका कुमारी समेत 17 छात्र-छात्राओं ने प्रति उपकुलपति से शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने की गुहार लगाई। छात्रों ने प्रथम वर्ष की एक्सटर्नल व इंटरनल परीक्षा आयोजित करने की गुहार लगाई। इसके अंतर्गत स्कूल इंटरनशीप, माइक्रो टिचिग, इंटरनल एसाइनमेंट आदि की परीक्षा आयोजित करने की मांग की है। उधर विवि प्रशासन ने शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों की सेवा को जारी रखने से इंकार कर दिया है। इससे परेशानी और बढ़ गई है।

........

बीएड शिक्षकों को नहीं मिलेगी सेवा विस्तार

आरा। वीर कुंवर सिंह विवि शिक्षा विभाग (बीएड) के शिक्षकों को सेवा विस्तार नहीं मिलेगा। इससे संबंधित पत्र भी बीएड शिक्षकों को भेज दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि 31 मार्च के बाद सेवा विस्तार नहीं किया गया है। कारण में बताया गया है कि एनसीटीई के मानक के अनुरूप विभाग में शिक्षक की नियुक्ति के लिए 21 मई को विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। विज्ञापन में जो शिक्षक पूर्व से विभाग में अंशकालिक अथवा संविदा के आधार पर कार्यरत है उन्हें भी आवेदन करने का उल्लेख किया गया था। इसलिए एनसीटीई के मानक के अनुरूप शिक्षक की नियुक्ति का विज्ञापन प्रकाशित होने के फलस्वरूप 31 मार्च के बाद सेवा विस्तार नहीं किया गया है।

-----------

संबंधन व नवीन पाठ्यक्रम समिति का पुनर्गठन

जासं,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में संबंधन और नवीन पाठ्यक्रम समिति का पुनर्गठन किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। बिहार राज्य विवि परिनियम के तहत यह किया गया है। समिति के अध्यक्ष कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी बनाये गये है। वहीं सदस्यों में विवि के संबंधित संकाय के अध्यक्ष, शिक्षा विभाग बिहार सरकार के आयुक्त सह सचिव, छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह, एसपी जैन कॉलेज सासाराम के प्रभारी प्राचार्य, सब डिविजनल डिग्री कॉलेज नौहट्टा के प्रभारी प्राचार्य है। जबकि सदस्य सचिव वरीय कॉलेज कॉलेज इंस्पेक्टर को बनाया गया है। कमेटी नये पाठ्यक्रम शुरू करने संबधित एजेंडों पर निर्णय लेगी।

chat bot
आपका साथी