एक्स-रे फिल्म बताएगी कोरोना, निमोनिया या टीबी, यहां के एक शिक्षक ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर के माध्यम से कोरोना वायरस की जांच कम समय में कम खर्च पर हो सकेगा। बुखार आने के अन्य कारणों निमोनिया टीबी का पता लग जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 08:41 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 08:41 AM (IST)
एक्स-रे फिल्म बताएगी कोरोना, निमोनिया या टीबी, यहां के एक शिक्षक ने तैयार किया सॉफ्टवेयर
एक्स-रे फिल्म बताएगी कोरोना, निमोनिया या टीबी, यहां के एक शिक्षक ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

भागलपुर [नवनीत मिश्र]। एक एक्स-रे से कोरोना वायरस, निमोनिया व टीबी की जांच होगी। भागलपुर ट्रिपल आइटी ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया है, कोराना के साथ-साथ बुखार के अन्य कारणों को बता देगा। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के बाद सॉफ्टवेयर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा गया है।

स्वास्थ्य विभाग भी सॉफ्टवेयर की जांच में जुट किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर के माध्यम से कोरोना वायरस की जांच कम समय में कम खर्च पर हो सकेगा। एक्सरे फिल्म में कोरोना निगेटिव आने की स्थिति में बुखार आने के अन्य कारणों निमोनिया, टीबी जैसी बीमारियों का पता लग जाएगा। ट्रिपल आइटी में तैयार सॉफ्टवेयर की जांच पिछले महीने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में की गई। इससे मरीजों की डिजिटल एक्स-रे रिपोर्ट देखी गई। निदेशक ने खुद आकर एक्स-रे की जांच की थी।

प्रोफेसर अरविंद चौबे और शिक्षक डॉ. संदीप राज सॉफ्टवेयर को लेकर मायागंज अस्पताल पहुंचे थे। रिपोर्ट सकारात्मक आई थी। सॉफ्टवेयर से 20 सेकेंड में 20 एक्स-रे फिल्मों की जांच पूरी हो गई। ट्रिपल आइटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने बताया कि सॉफ्टवेयर में एक साथ कई बीमारियों का पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को बुखार आता है और वह कोरोना वायरस की जांच कराने जाता है तो उसका एक्सरे करवाया जाएगा। एक सेकेंड में एक्स-रे फिल्म से यह पता चल जाएगा कि उक्त व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव है या निगेटिव।

निगेटिव आने पर तत्काल यह पता चल सकेगा कि उसे किस कारण से बुखार आया है। निमोनिया, टीबी या अन्य कारणों से बुखार आ रहा है तो वह भी पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस को लेकर जो सॉफ्टवेयर तैयार किए गए हैं वह स्पेशली कोरोना से संबंधित है, लेकिन ट्रिपल आइटी द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर से कोरोना सहित अन्य बीमारियों का पता चल जाएगा। एक्स-रे तकनीक पर आगे काम करने के लिए ट्रिपल आइटी ने अपना आइडिया मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भेजा है।

chat bot
आपका साथी