क्लैट के लिए पहले समझें परीक्षा का पैटर्न, फिर करें तैयारी

इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जनवरी में जारी होता है। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च होती है। परीक्षा मई में होती है। क्लैट परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 03:05 PM (IST)
क्लैट के लिए पहले समझें परीक्षा का पैटर्न, फिर करें तैयारी
क्लैट के लिए पहले समझें परीक्षा का पैटर्न, फिर करें तैयारी

भागलपुर (जेएनएन)। लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी क्लैट-2019 की तैयारी अभी से शुरू कर दें। क्लैट का प्रारूप हर साल बदल रहा है। इसलिए पहले परीक्षा पैटर्न को समझें, फिर उसी के अनुरूप तैयारी करें। यहां सफलता के लिए गहन अध्ययन की जरूरत होती है। हर सेक्शन पर पकड़ मजबूत करें। 2018 के प्रश्नों को देखें। यह बातें प्रो. राम कुमार मिश्र ने कही। उन्होंने क्लैट में जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? के संबंध में बताया कि जेनरल नॉलेज का सेक्शन एक विस्तृत क्षेत्र है। विगत कुछ वर्षो से इस सेक्शन से करेंट अफेयर्स से अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं। करेंट अफेयर्स के प्रश्न हर वर्ष जटिल होता जा रहा है। इस सेक्शन में अच्छे अंकों के लिए करेंट अफेयर्स का गहन अध्ययन करें। एक हिंदी व एक अंग्रेजी अखबार को नियमित तौर पर देखें। कुछ एप डाउनलोड कर भी उससे तैयारी में हेल्प मिल सकता है। प्रो. मिश्र ने बताया कि इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जनवरी में जारी होता है। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च होती है। परीक्षा मई में होती है। क्लैट परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है। इसमें लॉ व जेनरल नॉलेज सेक्शन से 50-50 अंक, रिजनिंग व अंग्रेजी से 40-40 अंक तथा गणित से 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न : इस परीक्षा में निगेटिव अंकों का प्रावधान है या नहीं?

उत्तर : परीक्षा में निगेटिव अंक होता है। हर गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं।

प्रश्न : परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट कैसे करें?

उत्तर : परीक्षा केवल दो घंटे की होती है। इसमें 200 प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। टाइम मैनेजमेंट के लिए ढेर सारे ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेना होगा। इससे दो घंटे में सभी प्रश्न हल होने लगेंगे। कम समय में हल करने का तरीका जानें।

प्रश्न : क्लैट के तहत नेशनल लॉ विवि से पांच वर्षीय लॉ कोर्स के अलावा और कहां से पांच वर्षीय कोर्स किया जा सकता है?

उत्तर : आप 19 नेशनल लॉ विवि के अलावा लॉ विवि दिल्ली, बीएचयू, सिम्बायोसिस पुणे व केंद्रीय विवि गया आदि से पांच वर्षीय लॉ कोर्स कर सकते हैं।

प्रश्न : क्लैट का पाठ्यक्रम कब तक पूरा कर लेना चाहिए?

उत्तर : पाठ्यक्रम जनवरी के प्रथम सप्ताह तक पूरा कर लें। इसके बाद मॉक टेस्ट में भाग लें।

लीगल सेक्शन की तैयारी : लॉ सेक्शन को अच्छी तरह तैयार करने से सफलता मिलने की संभावना बढ़ रहती है। इस खंड की तैयारी के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को देखें।

-लॉ आफ टार्ट, लॉ आफ कॉन्ट्रेक्ट, इंडियन पीनल कोड, भारतीय संविधान का विस्तृत अध्ययन करें।

-पिछले एक साल के लीगल करेंट अफेयर्स पर पकड़ मजबूत करें।

-लीगल मैक्सिम से भी प्रश्न होते हैं।

-अधिकतर प्रश्न केस लॉ पर आधारित होते हैं। इसलिए हर कानून का अध्ययन करते वक्त केस लॉ को अच्छी तरह पढ़ें।

chat bot
आपका साथी