Train Ticket: त्योहार पर घर आ रहे हो भाई, वेटिंग लिस्ट हो गई हाई, भागलपुर-मुंबई स्पेशल ट्रेन भी फुल

Train Ticket त्योहार स्पेशल ट्रेन में बुकिंग शुरू होते ही वेटिंग की लिस्ट भी हो गई लंबी। 30 अक्टूबर से दीपावली व छठ पूजा के लिए भागलपुर और मुंबई के लिए चलेगी विशेष ट्रेन। त्योहारों में घर आने और समापन के बाद लौटने के लिए ट्रेनों में मारामारी।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:42 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:42 PM (IST)
Train Ticket: त्योहार पर घर आ रहे हो भाई, वेटिंग लिस्ट हो गई हाई, भागलपुर-मुंबई स्पेशल ट्रेन भी फुल
ट्रेन टिकट की वेटिंग लिस्ट 300 के पार...

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Train Ticket: साप्ताहिक त्योहार स्पेशल की टिकट बुकिंग शुरू होते ही वेटिंग लिस्ट की सूची भी काफी लंबी हो गई है। वहीं त्योहारों में घर आने और इसके समापन के बाद अपने कर्मभूमि वापस लौटने की मारामारी के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 300 या इससे अधिक होने के साथ ही कुछ गाड़ियों में तो नो रूम की स्थिति है। यही स्थिति आगामी 30 अक्टूबर से चलनेवाली भागलपुर और मुंबई के बीच त्यौहार स्पेशल ट्रेन की भी है। टिकट की बुकिंग शुरू होते ही इस ट्रेन में भी वेटिंग की लिस्ट लंबी हो गई है।

मुंबई से भागलपुर आनेवाली इस ट्रेन में 30 अक्टूबर को 225 और छह नवंबर को भी 200 से अधिक वेटिंग लिस्ट हो गई है। इधर, भागलपुर से मुंबई जानेवाली त्यौहार स्पेशल अबतक यहां सिस्टम में फिड नहीं किया जा सका है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार मुंबई में इस ट्रेन को सिस्टम में फिड हो चुका है। पूर्व रेलवे से देर रात तक इस ट्रेन को सिस्टम में फिड करने की उम्मीद है। सिस्टम में फिड होते ही भागलपुर से मुंबई चलने वाली साप्ताहिक त्यौहार स्पेशल की टिकट बुकिंग भी शुरू हो जाएगी।

साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर से 23 नवंबर तक चलेगी। दीपावली और छठ पूजा में यात्रियों की ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए और लंबी दूरी ट्रेनों में बर्थ खाली नहीं होने और लंबी वेटिंग लिस्ट होने की स्थिति में रेलवे बोर्ड द्वारा पूजा स्पेशल चलाने का निर्णय लिया गया है। मुंबई से 09185 पूजा स्पेशल प्रत्येक शनिवार (30 अक्टूबर और नवंबर में छह, 13 व 20 तारीख को) और भागलपुर से 09186 प्रत्येक मंगलवार (दो, नौ, 16 व 23 नवंबर) को चलेगी। मुंबई से शनिवार को दिन के 11:05 बजे खुलेगी और भरतपुर, मथुरा, फैजाबाद, कानपुर, पटना, किऊल और मुंगेर होते हुए सोमवार की सुबह 10 बजे भागलपुर पहुंचेगी।

वहीं भागलपुर से मंगलवार की सुबह पांच बजे खुलेगी। 2497 किलोमीटर की दूरी 46.55 घंटे में तय करते हुए गुरुवार की सुबह 7:20 बजे मुंबई पहुंचेगी। इस पूजा स्पेशल में पहले 22 कोच शामिल करने की घोषणा की गई थी, जिनमें 12 स्लीपर, एक एसी वन, थ्री एसी तीन, जेनरल बोगी चार व दो एसएलआर शामिल है। लेकिन, अब दो बोगियां कम कर दी गई है। चार की जगह दो जेनरल बोगी करने के बाद अब इस ट्रेन में 20 बोगियां ही शामिल की गई है।

बता दें कि भागलपुर से दिल्ली आनंद विहार चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, भागलपुर-दादर और भागलपुर सूरत एक्सप्रेस की वातानुकूलित व स्लीपर कोचों की कन्फर्म आरक्षित टिकट नहीं मिल पा रही है। 30 अक्टूबर तक फूल हो चुका है। लगभग यही स्थिति दादर, दिल्ली और सूरत सहित भागलपुर आनेवाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, दादर एक्सप्रेस व सूरत एक्सप्रेस की भी है।

30 अक्टूबर तक इन ट्रेनों के एसी व स्लीपर बोगियों में सीट खाली नहीं है। विक्रमशिला, दादर व सूरत एक्सप्रेस के अलावा अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। तत्काल टिकट लेने में भी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी