भागलपुर-किऊल सेक्शन पर दौड़ने लगी इलेक्टिक इंजन से ट्रेन

चुनाव के कारण इलेक्टिक इंजन से ट्रेन परिचालन का मामला फंस गया। इस बीच उत्तर रेलवे ने 3 जून से भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस का परिचालन इलेक्टिक इंजन से करने का निर्देश दिया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 04 Jun 2019 12:16 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2019 12:16 PM (IST)
भागलपुर-किऊल सेक्शन पर दौड़ने लगी इलेक्टिक इंजन से ट्रेन
भागलपुर-किऊल सेक्शन पर दौड़ने लगी इलेक्टिक इंजन से ट्रेन

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर-किऊल सेक्शन पर इलेक्टिक इंजन से ट्रेन परिचालन शुरू हो गया। यहां से आनंद विहार टर्मिनल तक जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस इलेक्टिक इंजन से चलने वाली पहली ट्रेन बनी। गाजियाबाद का श्वेत (उजला) रंग का इंजन लगाकर ट्रेन को 11.15 बजे रवाना किया गया। इलेक्टिक इंजन से परिचालन शुरू होने के बाद यात्री काफी खुश दिखे।

दरअसल, भागलपुर-किऊल के बीच विद्युतीकरण का काम मार्च में ही पूरा कर लिया गया था। मुख्य संरक्षा आयुक्त ने इलेक्टिक इंजन चलाकर परीक्षण भी किया था। पर चुनाव के कारण इलेक्टिक इंजन से ट्रेन परिचालन का मामला फंस गया। इस बीच उत्तर रेलवे ने तीन जून से भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस का परिचालन इलेक्टिक इंजन से करने का निर्देश दिया।

जमालपुर 28 और किऊल 17 मिनट पहले पहुंची : विक्रमशिला एक्सप्रेस में इलेक्टिक इंजन लगते ही ट्रेन की अधिकतम गति 140 किमी प्रति घंटे हो गई है। आज पहले दिन विक्रमशिला जमालपुर स्टेशन अपने निर्धारित समय 12.25 बजे से 28 मिनट पहले यानी 11.57 बजे पहुंची। इसी तरह किऊल स्टेशन भी यह ट्रेन 15 मिनट पहले आ गई।

जुलाई में समय में होगा बदलाव

एक जुलाई से देश की कई महत्वपूर्ण टेनों के समय में बदलाव किया जाएगा। इसमें विक्रमशिला एक्सप्रेस भी शामिल है। दो तारीख तक पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर विक्रमशिला में डीजल की जगह इलेक्टिक इंजन लगता था। इस कारण यहां 25 से 30 मिनट ट्रेन रुकती थी। पर सोमवार से इंजन बदलने का झंझट खत्म हो गया। ऐसे में एक जुलाई को आने वाली नई समय-सारिणी में विक्रमशिला का समय 15 से 20 मिनट कम होने की उम्मीद है।

जनसेवा में भी लगेगा इलेक्टिक इंजन

विक्रमशिला एक्सप्रेस के बाद अब सेकेंड फेज में भागलपुर से मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली जनसेवा एक्सप्रेस का परिचालन भी इलेक्टिक इंजन से होगा। इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। माह के अंत तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी