टीएमबीयू के छात्र भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों पर करेंगे शोध, एनएसएस को दी गई जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी

भागलपुर विवि में स्वतंत्रता सेनानी तिलकामांझी की जयंती मनाई गई। इस दौरान कुलपति ने कहा कि अब यहां पर स्वतंत्रता सेनानियों पर शोध होगा। छात्र अपने साथियों के बीच महापुरुषों की जीवनी को लेकर जाएंगे तो शिक्षकों से ज्यादा प्रभावी होगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 06:10 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 06:10 AM (IST)
टीएमबीयू के छात्र भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों पर करेंगे शोध, एनएसएस को दी गई जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी
भागलपुर विवि में स्वतंत्रता सेनानी तिलकामांझी की जयंती मनाई गई।

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। पुराने भागलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों पर तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) शोध करेगा। उनकी पूरी जानकारी जुटाकर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। इसकी जिम्मेदारी सभी अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) को सौंपी गई है।

छात्र अपने साथियों के बीच महापुरुषों की जीवनी को लेकर जाएंगे तो शिक्षकों से ज्यादा प्रभावी होगा। ये बातें प्रभारी कुलपति डॉ. संजय कुमार चौधरी ने कहीं। वे गुरुवार को सीनेट हॉल में आयोजित तिलकामांझी जयंती के मौके पर बोल रहे थे।

जीवनी पर की चर्चा

प्रभारी कुलपति ने तिलकामांझी के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते हुए उनकी जीवनी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत की तर्ज पर महापुरुषों की जयंती मनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसी तर्ज पर डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश सिंह को एक हफ्ते का कार्यक्रम तय करने को कहा गया है। सभी कॉलेजों में अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम का समापन सीनेट हॉल में होगा। कार्यक्रम में एनएसएस पदाधिकारी के मौजूद नहीं रहने पर प्रभारी कुलपति भड़क गए। कहा कि उन्हें ऐसे कार्यक्रमों में रहने की जरूरत है।

इसके पूर्व प्रभारी कुलपति समेत विवि के अन्य अधिकारियों ने परिसर स्थित तिलकामांझी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सीनेट हॉल में सभा को एफ पद्माकांत झा, प्रॉक्टर, डीएसडब्ल्यू, डॉ. विलक्षण रविदास, कपिलदेव मंडल, डॉ. सरोज कुमार राय, मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केसी झा, डॉ. संजय झा समेत अन्य ने संबोधित किया। पीजी संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा कुलगीत, स्वागत गान और राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने की मांग हुई। इस पर कुलपति ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाई है। जिसमें डॉ. राम प्रवेश सिंह, डॉ. सरोज कुमार राय और प्रॉक्टर डॉ. रतन मंडल को शामिल किया गया है। एक माह के भीतर उन्हें प्रतिमा बनवाने का निर्देश दिया गया है। कमेटी द्वारा ही शोध को लेकर रूपरेखा तैयार की जाएगी। प्रभारी कुलपति ने मंजूषा के मामले में भी प्रॉक्टर से प्रस्ताव मांगा है।

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

कार्यक्रम में डीएसडब्ल्यू, प्रॉक्टर डॉ. रतन मंडल, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह, मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केसी झा, डॉ. रमेश चंद्र राय, डॉ. सुनील तिवारी, डॉ. निशा झा, डॉ. किरण सिंह, डॉ. इकबाल अहमद समेत अन्य विभागाध्यक्ष, पीआरओ डॉ. दीपक कुमार दिनकर, कर्मचारी नेता बलराम सिंह, रंजीत यादव मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी