TMBU: वर्षों से धूल फांक रही तृतीय और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के प्रोन्नति की फाइल

TMBU 2015 से तृतीयवर्गीय तो 20 वर्षों से ज्यादा समय से नहीं हुआ है चतुर्थवर्गीय कर्मियों की प्रोन्नति। सीनेट और सिंडिकेट की बैठक में कई बार उठ चुका है मुद्दा। इसके बावजूद इस पर कोई ध्‍यान नहीं दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 01:08 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 01:08 PM (IST)
TMBU: वर्षों से धूल फांक रही तृतीय और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के प्रोन्नति की फाइल
तिमांविवि में कर्मचारियों का नहीं हुआ है प्रोन्‍नति।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में वर्षों से तृतीय एवं चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के प्रोन्नति की फाइल धूल फांक रही है। जबकि इस लेकर कई बार सिंडिकेट और सीनेट की बैठक में भी सदस्यों ने आवाज उठाई है। यह मामला बैठकों तक ही सीमित रह गया है, जबकि कई बार विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ ने अधिकारियों को प्रोन्नति संबंधी मांग पत्र सौंपा है। बावजूद लगातार प्रभारी कुलपति के रहने के कारण यह मामला अटका रहा। अब नियमित कुलपति आने से कर्मचारियों में उम्मीद जगी है।

विश्वविद्यालय शिक्षणेतर कर्मचारी संघ के महासचिव रंजीत कुमार ने बताया कि 2015 में तत्कालीन कुलपति डॉ. रमाशंकर दुबे के बाद से तृतीय वर्गीय कर्मचारियों के प्रोन्नति का मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। उसके बाद कई नियमित कुलपति आए लेकिन छोटे कार्यकाल के कारण इस पर अमल नहीं किया जा सका। प्रभारी कुलपति के समय भी उन लोगों ने इस मुद्दे को रखा था। महासचिव ने कहा कि वे लोग विश्वविद्यालय फिर से कुलपति से प्रोन्नति की मांग को लेकर ज्ञापन सौपेंगे। उन्होंने कहा कि प्रोन्नति कर्मियों का अधिकार है।

बिहार राज्य विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के संगठन मंत्री सुरेश कुमार चौधरी ने कहा कि चतुर्थवर्गीय कर्मियों के प्रोन्नति का मामला 20 वर्षों से ज्यादा समय से अटका हुआ है। ऐसे में उन लोगों ने कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग भी की है किंतु अलग-अलग कारणों से प्रोन्नति का मामला आगे नहीं बढ़ पा रहा। उन्होंने मांग की है कि चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की प्रोन्नति की फाइल को आगे बढ़ा। उन लोगों के भी प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू की जाए।

इन दोनों मसले को सिंडिकेट सदस्य गुरुदेव पोद्दार ने सिंडिकेट बैठक में उठाया था। जिसमें शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को प्रोन्नति देने को लेकर सदस्यों के बीच आपसी सहमति भी बनी थी। इस मामले को लेकर सिंडिकेट की बैठक में कार्य योजना तैयार करने को लेकर भी बात हुई। किंतु बैठक के बाद प्रोसीडिंग में ही यह मुद्दा रह गया। इससे आगे की कार्रवाई नहीं हुई। जिस वजह से अब तक मामला अटका हुआ।

कर्मचारी संघ द्वारा प्रोन्नति के मामले को लेकर मांग की गई थी। इस मामले में जल्द ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। ताकि उन्हें भी प्रोन्नति का लाभ दिया जा सके। - डॉ. निरंजन प्रसाद यादव, कुलसचिव टीएमबीयू

chat bot
आपका साथी