अंतर्जातीय दिव्यांग जोड़ी के विवाह पर तीन लाख मिलेगा प्रोत्साहन, जानिए क्‍या है प्रावधान

दिव्‍यांग युवा युवतियों की शादी और अंतर्जातीय दिव्‍यांगों की शादी के प्रोत्‍साहन को लेकर सरकार संवेदनशील है। समाज कल्‍याण विभाग दिव्‍यांग जोड़ों की शादी पर दो लाख एवं अंतर्जातीय दिव्‍यांग होने पर और अतिरिक्‍त एक लाख यानि तीन लाख रुपये का प्रोत्‍साहन राशि मिलेगा।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 08 Feb 2021 11:49 AM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2021 11:49 AM (IST)
अंतर्जातीय दिव्यांग जोड़ी के विवाह पर तीन लाख मिलेगा प्रोत्साहन, जानिए क्‍या है प्रावधान
तलाक शुदा दिव्‍यांगों को इस योजना का नहीं मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, सहरसा । दिव्यांगों को मुख्यधारा में शामिल करने और अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए समाज कल्याण विभाग ने अंतर्जातीय दिव्यांग जोड़ी की शादी पर तीन लाख रूपये प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। पूर्व में दिव्यांग जोड़ी की शादी पर दो लाख प्रोत्साहन देने का प्रावधान है, परंतु अगर शादी करनेवाली दिव्यांग जोड़ी अगर अंतर्जातीय है, तो उन्हें अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना से भी एक लाख प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे खासकर दिव्यांग युवतियों की शादी को प्रोत्साहन मिलेगा।

तलाकशुदा को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

अगर कोई दिव्यांग महिला या पुरूष तलाक लेने के बाद शादी करता है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। महिला- पुरूष में एक के दिव्यांग रहने पर एक लाख और दोनो के दिव्यांग रहने पर दो लाख प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। महिला और पुरूष दोनो के दिव्यांग रहने की स्थिति में खाते का संचालन महिलाओं के नाम से किए जाने का प्रावधान है।

प्रोत्साहन राशि से दिव्यांग जोड़ी को मिलेगा नवजीवन

दिव्यांग महिला- पुरूष समाज में उपेक्षित नहीं हो, इसके लिए सरकार ने दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के साथ अंतर्जातीय विवाह योजना को भी जोड़ने का प्रयास किया है, ताकि इनलोगों को अपनी जीविका चलाने में कोई परेशानी नहीं हो। खासकर दिव्यांग युवतियों के विवाह में होनेवाली समस्या से भी इस योजना से बहुत हद तक निजात मिलने की संभावना है। इन दिव्यांग जोड़ी को मुफ्त इलाज और दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही अन्य योजनाओं से लाभांवित करने के लिए यूनिक कार्ड की भी सुविधा प्रदान की जाएगी।

क्‍या कहते हैं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक

सामाजिक सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक सत्‍यकाम ने कहा कि दिव्यांग च अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने दोनो योजना से दिव्यांगजनों को लाभांवित करने की रणनीति बनाया है। इससे आनेवाले दिनों में दिव्यांग व अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहन मिलने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी