मौसम बदल रहा है, आप संभल जाइए, इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्वस्थ

मौसम में परिवर्तन के कारण अस्पताल में ज्यादातर सर्दी खांसी व डायरिया के शिकार लोग पहुंच रहे हैं। मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। अस्पताल में सर्दी खांसी व बुखार के मरीज बढ़े हैं। इस दौरान संभलकर रहने की जरुरत है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 05:36 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 05:36 PM (IST)
मौसम बदल रहा है, आप संभल जाइए, इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्वस्थ
बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

संवाद सूत्र, मुंगेर। मौसम बदलते ही लोग बीमार हो रहे है। अस्पताल में ज्यादातर सर्दी, खांसी व डायरिया के शिकार लोग पहुंच रहे हैं। पिछले दिनों की तुलना में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। सदर अस्पताल सहित निजी नर्सिंग होम व क्लीनिक में सर्दी, खांसी व बुखार के मरीज बढ़े हैं, इसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। दरअसल, ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या आमतौर पर 200 के आसपास रहती है, लेकिन दो दिनों में संख्या बढ़ गई है। अभी 350 के आसपास मरीज आउटडोर में पहुंच रहे हैं। शुक्रवार की सुबह नौ बजे ही काउंटर पर मरीजों का आना शुरू हो गया। डाक्टर डयूटी रूम में बीमार मरीजों को वरीय चिकित्सक डा. हर्षवर्धन बारी-बारी से इलाज कर रहें थे।

वायरल बुखार के भी पीडि़त : बारिश के मौसम में लोगों को वायरल बुखार भी हो रहा है। इसके अलावे कैय-दस्त, टायफाइड की बीमारी हो रही है। अस्पताल में भीड़ अधिक होने से पंजीयन काउंटर के अलावा डाक्टरों के पास मरीजों की लंबी लाइन लगी रही। गर्मी की अपेक्षा बारिश में बीमार पडऩे वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

जल जनित रोगों का बढ़ा प्रकोप : बरसात में स्वस्थ रहने के लिए जल जनित रोगों से बचाव जरूरी है। जगह-जगह जल जमाव से भी बीमारी बढऩे का खतरा बना रहता है। जबकि कहीं भी डीडीटी या मच्छररोधी दवा का छिड़काव नहीं हो रहा है। साफ-सफाई के अभाव में शहर में मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। दूषित पानी से डायरिया, टायफायड, जौंडिस, सर्दी-जुकाम सहित अन्य बीमारियां फैल रही हैं।

बरसात में डायरिया व टायफायड का प्रकोप बच्चों पर ज्यादा होता है। कैय-दस्त, बुखार की शिकायत अधिक होती है। बच्चों को पानी उबाल कर ठंडा होने पर पिलाएं। बासी भोजन नहीं खानें दें। भोजन व पानी ढककर रखें। कोरेाना अभी समाप्त नही हुआ है। लोग मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें। -डा. हर्षवर्धन वरीय, चिकित्सक , सदर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी