स्मार्ट सिटी भागलपुर: टाउन हॉल के निर्माण का रास्ता साफ, बेहतरीन व्‍यवस्‍था, जानिए... क्‍या है खासियत

स्मार्ट सिटी भागलपुर टॉउन का निर्माण का रास्‍ता साफ हो गया है। यहां बेहतरीन व्‍यवस्‍था मिलेगी। इसके लिए राशि आवंटित कर दिया गया है। केंद्र सरकार की यह महत्‍वाकांक्षी योजना है। टॉउन हॉल के बन जाने से यहां काफी लाभ होगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 11:48 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 11:48 AM (IST)
स्मार्ट सिटी भागलपुर: टाउन हॉल के निर्माण का रास्ता साफ, बेहतरीन व्‍यवस्‍था, जानिए... क्‍या है खासियत
वर्तमान में भागलपुर में इस तरह का टाउन हॉल है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने कदम आगे बढ़ाते हुए सोमवार को टाउन हॉल के निर्माण निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई। पटना के दुर्गा कंस्ट्रक्शन को न्यूनतम दर के आधार पर निविदा आवंटित की गई है। नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद यादव और भागलपुर स्मार्ट सिटी सीईओ समेत अधिकारियों के समक्ष वित्तीय बीड के लिए निविदा खोली गई। इस निविदा में दो कंपनियां शामिल हुई थी। इससे पहले टाउन हॉल के निर्माण का कार्य मेसर्स ओम शंकर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया था। लेकिन फर्जी चेक देने के कारण निविदा रद्द कर दी गई थी। तीन माह में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने दूसरी बार निविदा कर सफलता पा ली है। दुर्गा कंस्ट्रक्शन को पुरानी इमारत की जगह अब नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। जिसमें ग्रीन बिल्डिंग के कंसेप्ट का उपयोग किया जाएगा। नागरिकों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण चीज जोड़ी जाएगी।

क्या होगा नए टाउन हॉल में

टाउन हॉल की नई इमारत में 1000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। साथ ही यह ग्रीन बिल्डिंग के कंसेप्ट पर विकसित किया जाएगा और पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। साथ ही आधुनिक सुविधाओं से भी सुसज्जित होगा। टाउन हॉल के अंदर प्रोजेक्शन और साउंड सिस्टम भी आधुनिक लगाया जाएगा।इमारत में दिव्यांगों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा। इस को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य किया जाएगा।

पार्किंग की होगी व्यवस्था और सीसीटीवी लगेगा परिसर में

वहीं परिसर में गाड़ियों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था भी की जाएगी। परिसर में हॉर्टिकल्चर, सेमिनार हॉल ऑडिटोरियम के अलावा सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए तो सर्किट टीवी कैमरे भी इंस्टॉल किए जाएंगे। फायर फाइटिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा बता दें कि टाउन हॉल का निर्माण भागलपुर स्मार्ट सिटी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है जिसके तहत 27,44,08894.50 रुपये की लागत से लगभग 50,000 स्क्वायर फीट इलाके में नई संरचना खड़ी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी