जिला परिषद की खाली जमीन पर बनेंगी दुकानें, जिले में इतने दुकानों का होगा निर्माण

भागलपुर नगर निगम क्षेत्र में 54 और जिले में दो सौ दुकानों का होगा निर्माण। 28 सितंबर 2019 को सदस्य महेश यादव ने उठाया था मामला। 07 डाकबंग्ला के जीर्णोद्धार का काम शुरू। 01 प्रखंड को दूसरे प्रखंड से जोडऩे के लिए होगा सड़क निर्माण।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 01:41 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 01:41 PM (IST)
जिला परिषद की खाली जमीन पर बनेंगी दुकानें, जिले में इतने दुकानों का होगा निर्माण
भागलपुर के जिला परिषद की जमीन पर दुकानों का होगा निर्माण।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिला परिषद की खाली जमीन पर दुकानें बनेंगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। निगम निगम क्षेत्र में 54 और जिले के आठ प्रखंडों में दो सौ दुकानें बनेंगी। साथ ही जिले के सात डाकबंग्ला के जीर्णोद्धार का काम शुरू कर दिया गया है। जिला पंचायत संसाधन केंद्र का भी निर्माण होगा। इसकी तकनीकी स्वीकृति मिल गई है। जिला परिषद की राशि से आंगनबाड़ी केंद्रों और एक प्रखंड से दूसरे प्रखंड को जोडऩे के लिए सड़क का भी निर्माण होगा।

2018 में उठा था मामला

सबौर के जिला परिषद सदस्य महेश यादव ने जिला परिषद के खाली जमीन का मामला 28 सितंबर 2018 व पांच फरवरी 2019 को सामान्य बोर्ड की बैठक में उठाया था। उन्होंने बैठक का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा था कि सबौर चौक पर जिला परिषद की खाली जमीन है। यह जमीन काफी कीमती है। इसका अवैध ढंग से लोग उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने खाली जमीन पर दुकान बनाने की मांग की थी। इसके बाद उन्होंने पांच फरवरी 2019 को हुई बैठक में भी मामला उठाया था। लेकिन इस पर पिछले वर्ष अक्टूबर में निर्णय लिया गया।

पहले आओ-पहले पाओ

पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर दुकानों का आवंटन किया जाएगा। नगर निगम क्षेत्र में 54 दुकानों के लिए तीन सौ से अधिक आवेदन जमा हुए हैं। दुकानों को देने में प्रवासियों को प्राथमिकता मिलेगी। प्रखंडों के दुकानों के लिए आवेदन लेने का काम पूरा कर लिया गया है। नगर निगम क्षेत्र की तुलना में प्रखंडों में दुकानों के लिए कम आवेदन आए हैं।

इन प्रखंडों में बनेंगी दुकानें

जिला परिषद की सन्हौला, पीरपैंती, कहलगांव, नवगछिया, बिहपुर, सुल्तानगंज, शाहकुंड व सबौर प्रखंड में खाली जमीन है। इन प्रखंडों में दुकानों का निर्माण होगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है।

नगर निगम क्षेत्र सहित आठ प्रखंडों में जिला परिषद की जमीन पर दुकान का निर्माण होगा। इसके लिए सारी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। आवेदन ले लिया गया है। पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर दुकानों का आवंटन किया जाएगा। - अनंत कुमार, अध्यक्ष, जिला परिषद

chat bot
आपका साथी